Valentine Day 2019: प्यार के इस दिन से जुड़े ये 5 बातें आपको किसी ने नहीं बताई होंगी !

By गुलनीत कौर | Published: February 14, 2019 10:10 AM2019-02-14T10:10:26+5:302019-02-14T10:10:26+5:30

वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी एक विदेशी त्यौहार है जिसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। यह एक अंग्रेजी पारंपरिक त्यौहार है जिसे शुरुआत में 'संत वैलेंटाइन दिवस' के रूप में जाना जाता है लेकिन प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक जेफ्री चौसर की रचनाओं के चलते इसे आज 'प्यार के दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

Valentine's Day known and weird facts everyone must know | Valentine Day 2019: प्यार के इस दिन से जुड़े ये 5 बातें आपको किसी ने नहीं बताई होंगी !

Valentine Day 2019: प्यार के इस दिन से जुड़े ये 5 बातें आपको किसी ने नहीं बताई होंगी !

आजकल के कपल्स को वैलेंटाइन डे का पूरा कैलेंडर तो जरूर याद होता है लेकिन इसदिन को हम क्यूं  मनाते हैं और इसका इतिहास क्या है, यह कोई नहीं जानता। इतिहास पर अगर नजर डालें तो हमारा परिचय वैलेंटाइन डे से जुड़े कई हैरान कर देने वाले तथ्यों से होता है। आज हम वैलेंटाइन वीक से जुड़ी 5 ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें हर युवा कपल को भी जानना चाहिए। 

1) विद्रोह का दिन वैलेंटाइन

वैलेंटाइन डे मनाने के इतिहास के मुताबिक रोम देश के क्लौडियस द्वितीय प्रेमी जोड़ों की शादी के विरुद्ध थे। उस समय के पादरी संत वैलेंटाइन ने इन प्रेमी जोड़ों की चोरी से शादियां कराई। उनकी याद में ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। तो इसका मतलब ये हुआ कि वैलेंटाइन के पीछे प्यार नहीं, प्यार पाने के लिए विद्रोह छेड़ने का महत्व है।

2) पुराने जमाने का वैलेंटाइन

आज के जमाने में हम अपने क्रश को वैलेंटाइन वीक में प्रपोज करके रिश्ते की शुरुआत करते हैं। लेकिन पुराने जमाने में भी वैलेंटाइन मनाने जैसा एक सप्ताह का फेस्टिवल होता था। इसका नाम था 'वेयरिंग योर हार्ट ओं योर स्लीव'।

इस फेस्टिवल में एक बाउल में सिंगल लड़के लड़कियां अपना नाम लिखकर डालते थे। फिर बाद में एक पर्ची अपने लिए उठाते थे। उस पर्ची को पूरा सप्ताह अपनी शर्ट की स्लीव पर लगाकर घूमते। इस तरह अपना प्यार खोजा जाता था।

3) आधी महिलाएं भी फूल नहीं खरीदतीं

एक सर्वे के मुताबिक 73 फीसदी पुरुष वैलेंटाइन डे पर अपनी पार्टनर को खुश करने के लिए फूल खरीदते हैं। बुके बनवाते हैं। लेकिन दूसरी ओर 27 फीसदी से भी कम संख्या में महिलाएं हैं जो पार्टनर के लिए फूल लेती हैं। ये कहाँ का इंसाफ है!

यह भी पढ़ें: वैलेंटाइन डेट के लिए होंठों पर रेड लिपस्टिक लगाने से पहले यूज करें ये दो चीजें, तभी मिलेगा परफेक्ट रेड लिप्स लुक

4) महिलाएं खुद के लिए लेती हैं गिफ्ट

उपरोक्त सर्वे के मुताबिक बहुत कम ऐसी महिलाएं हैं जो पार्टनर के लिए वैलेंटाइन डे पर फूल लेती हों, लेकिन एक अन्य शोध की मानें तो वैलेंटाइन पर गिफ्ट लेने की रेस में महिलाएं आगे हैं। मगर यहां भी एक अलग पॉइंट है। 85 फीसदी महिलाएं जो गिफ्ट लेती हैं उनमें से आधी महिलाएं खुद के लिए ही गिफ्ट लेती हैं।

5) लाल गुलाब और वैलेंटाइन का रिश्ता

लाल रंग या लाल गुलाबी को पहले कभी भी प्यार से नहीं जोड़ा जाता था। लाल रंग हमेशा से गुस्से और बदले की भावना के लिए इस्तेमाल में लाया जाता था। किन्तु रोम देश ने ही पहली बार लाल रंग को प्यार का नाम दिया और लाल गुलाब को प्यार की निशानी बताया। 

English summary :
Valentine's Day, February 14 is a foreign festival which is celebrated in memory of Saint Valentine. It is an English traditional festival which is initially known as 'Saint Valentine's Day' but due to the compositions of famous English writer Geoffrey Chaucer, it is today celebrated as 'Love of the Day'.


Web Title: Valentine's Day known and weird facts everyone must know

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे