Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर संग यूं करें बात, मजबूत होगा रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: January 25, 2023 02:17 PM2023-01-25T14:17:43+5:302023-01-25T14:35:03+5:30

डॉ ललिता ने बताया है की लड़ाई-झगड़े के बाद आप पार्टनर से बात कैसे करें।

Tips for repairing a relationship after a fight | Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर संग यूं करें बात, मजबूत होगा रिश्ता

Relationship Tips: झगड़े के बाद पार्टनर संग यूं करें बात, मजबूत होगा रिश्ता

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Relationship Tips: हर रिलेशनशिप में लड़ाई-झगड़े होना आम बात है, लेकिन उन्हें सुलझाए बिना ही अपने काम में व्यस्त हो जाने से इसका आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है। झगड़े के बाद अपने बीच की बातें सुलझाना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में जरूरी है कि दोनों पार्टनर्स लड़ाई के कुछ समय बात अपनी चीजें अच्छे से ठंडे दिमाग से सुलझा लें ताकि इसका रिलेशनशिप पर बुरा असर न पड़े। 

लड़ना अक्सर एक गहरी समस्या का लक्षण होता है जो अकेला महसूस करना, दिखाई न देना, या सम्मान या अवांछित होना है। क्रोध से संवाद करना कठिन हो जाता है और इससे रिश्ता कमजोर हो जाता है। क्रोध में अभिनय करने वाले लोग अपना बचाव करने की ओर प्रवृत्त होते हैं। हर कपल अलग होता है और यह आपके और आपके साथी के बीच क्या काम करता है, यह खोजने के बारे में है। 

कुछ कपल्स इस बारे में बात कर सकते हैं कि उन्हें क्या परेशान कर रहा है ताकि वे दोनों समझ सकें कि क्या हुआ था। तब वे आगे बढ़ सकते हैं और फिर से करीब महसूस कर सकते हैं। अन्य कपल्स महसूस करते हैं कि एक अवांछित दूरी बढ़ती जा रही है। वे बात करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बातचीत करने के बजाय उनके बीच लड़ाई हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप दर्द और गुस्सा बढ़ता है। 

इससे यह पता लगाना कठिन हो जाता है कि प्रवाह में क्या नहीं है। करीब महसूस करने के लिए ऐसे कपल्स को कुछ नए विचारों की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने रिश्ते को सुधारना चाहते हैं, अपने और अपने साथी के बीच संबंध बहाल करना चाहते हैं, चीजों को वापस वहीं लाना चाहते हैं जहां वे थे या, अधिक संभवतः, उन्हें बेहतर बनाना चाहते हैं तो डॉ ललिता ने बताया है की लड़ाई-झगड़े के बाद आप पार्टनर से बात कैसे करें।

(1) जब चीजें निश्चित रूप से शांत हो जाएं, तो मुद्दे की जड़ पर आपस में खुलकर बातचीत करें।

(2) अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बनें। जो हुआ उसमें अपनी भूमिका पर ध्यान दें। माफी माँगने से मत डरिए।

(3) एक ब्रेक लें और एक बार जब आपके पास खुद को फिर से ग्राउंड करने का समय हो तो वापस आ जाएं।

(4) इसे सीखने और बढ़ने के अवसर के रूप में उपयोग करें।

(5) अपने साथी के दृष्टिकोण को सक्रिय रूप से सुनें और आपके द्वारा किए गए किसी भी नुकसान को स्वीकार करें और अपना पक्ष साझा करें। "मैं" के साथ बयान शुरू करें "आप" से नहीं।

(6) भविष्य के लिए एक योजना बनाएं।

Web Title: Tips for repairing a relationship after a fight

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