रिश्ते में सहमति के बारे में अनभिज्ञ हैं अधिकांश भारतीय वयस्क, टिंडर सर्वे में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 5, 2022 05:42 PM2022-09-05T17:42:19+5:302022-09-05T17:43:58+5:30

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 65 फीसदी से अधिक उत्तरदाताओं को यह नहीं पता कि किसी से डेटिंग करते समय सहमति कैसे मांगी जाए या कैसे दी जाए।

Tinder survey says Majority of Indian adults ignorant about consent in relationship | रिश्ते में सहमति के बारे में अनभिज्ञ हैं अधिकांश भारतीय वयस्क, टिंडर सर्वे में हुआ खुलासा

रिश्ते में सहमति के बारे में अनभिज्ञ हैं अधिकांश भारतीय वयस्क, टिंडर सर्वे में हुआ खुलासा

Highlightsभारत में अधिकांश युवा वयस्क अपने साथी की सहमति लेने के महत्व के बारे में अनभिज्ञ हैं जिसके साथ वे रिश्ते में हैं।जागरूकता अभियानों के अलावा यह इस वृद्धि को रोकने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में ही विशेष सुविधाओं की आवश्यकता की गारंटी देता है।ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पहल के लिए समर्थन जुटाने के लिए टिंडर ने "वी नीड टू टॉक" लघु फिल्म बनाई है।

नई दिल्ली: डेटिंग ऐप टिंडर के एक हालिया सर्वे से पता चला है कि भारत में अधिकांश युवा वयस्क अपने साथी की सहमति लेने के महत्व के बारे में अनभिज्ञ हैं जिसके साथ वे रिश्ते में हैं। अनुमति लेने के महत्व को बढ़ावा देने और एकतरफा निर्णय लेने को हतोत्साहित करने के लिए टिंडर ने सुरक्षित डेटिंग के लिए अपनी 'लेट्स टॉक कंसेंट' पहल को फिर से शुरू किया है।

भारतीय मेट्रो शहरों में 1,000 से अधिक लोगों (18-30 आयु वर्ग) पर किया गया सर्वेक्षण संबंधित राज्य की ओर इशारा करता है, जिसमें अनुमान लगाया गया है कि 65 फीसदी से अधिक उत्तरदाताओं को यह नहीं पता कि किसी से डेटिंग करते समय सहमति कैसे मांगी जाए। स्थिति अनिश्चित हो जाती है क्योंकि सर्वे से पता चलता है कि उनमें से आधे को यह नहीं पता कि उनकी सहमति का उल्लंघन होने पर क्या करना है।

जब उन स्थितियों के बारे में पूछा गया जब उनकी सहमति का उल्लंघन किया गया था, तो चार में से केवल एक ने अपने डेट/पार्टनर से इसके बारे में बात करने की बात स्वीकार की और इस विषय पर निरंतर बातचीत की आवश्यकता को दर्शाते हुए एक मित्र की ओर मुड़ना और ऑनलाइन संसाधनों की तलाश करना पसंद किया। 

टिंडर एंड मैच ग्रुप, इंडिया की महाप्रबंधक तरु कपूर कहती हैं, "भारत में यह एक ऐसी वर्जना है कि हम अंतरंगता, सहमति, या किसी रिश्ते में कैसे व्यवहार करें, इस पर चर्चा नहीं करते हैं। आज की दुनिया में, यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऑनलाइन और ऑफलाइन है, समझ का मुद्दा है और व्यक्तिगत सीमाएं हैं।।।खुले संचार की कमी एक बड़ा मुद्दा है।"

वर्चुअल माध्यम में जाने वाले लोगों ने भी साइबर अपराधों में तेजी से वृद्धि देखी है और इसका अधिकांश हिस्सा महिलाओं की ओर निर्देशित है जिसमें साइबर ब्लैकमेलिंग, पोर्नोग्राफी, अश्लील यौन कंटेंट पोस्ट करना, साइबर स्टॉकिंग और नकली प्रोफाइल बनाना शामिल है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा हाल ही में जारी 'क्राइम इन इंडिया' रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्षों की तुलना में 2021 में साइबर अपराध बढ़े हैं, 2019 में दर्ज किए गए मामलों की तुलना में मामलों में 28 फीसदी की वृद्धि हुई है।

जागरूकता अभियानों के अलावा यह इस वृद्धि को रोकने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में ही विशेष सुविधाओं की आवश्यकता की गारंटी देता है। इसपर कपूर स्वीकार करती हैं कि महिलाओं और हाशिए के समूहों द्वारा बहुत अधिक अवांछित ध्यान प्राप्त किया जाता है, लेकिन अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के विपरीत, टिंडर वन टू वन मंच है।

कपूर ने कहा, "यद्यपि हमारे पास विशेष रूप से पहल से संबंधित कोई विशेषता नहीं है क्योंकि सहमति एक विशेषता नहीं है, हमारे पास 'माई मूव' नामक एक सुरक्षा सुविधा है। मैं अंदर जा सकती हूं और तय कर सकती हूं कि मुझे एक महिला के रूप में संदेश देना है या नहीं। अगर मैं इस सुविधा को चालू करती हूं, तो मैच तभी सक्रिय हो सकता है जब मैं पहले संदेश भेजूं। हम यूजर्स को विकल्प देना चाहते हैं।"

टिंडर के सर्वेक्षण से पता चलता है कि 70 फीसदी पुरुष सहमति के बारे में संवाद करने के लिए संघर्ष करते हैं, जिससे उनके पार्टनर्स के लिए असहज अनुभव हो सकते हैं। डेटिंग ऐप्स की अक्सर उनके उत्पाद में मानवीय सार को शामिल नहीं करने के लिए आलोचना की जाती है और उनके एल्गोरिदम पर पक्षपात करने का आरोप लगाया जाता है।

टिंडर के अधिकारी ने इस तरह के किसी भी पक्षपात के आरोप को खारिज कर दिया या यह पता लगाने में कोई भूमिका निभाई कि किसके साथ मिलान किया जाएगा। तरु कपूर ने कहा, "जितना अधिक आप टिंडर का उपयोग करते हैं, उतना ही हमें पता चलता है कि आपको क्या पसंद है, आप किस तरह के लोगों को सही स्वाइप करते हैं और इसलिए हम आपको उन लोगों को और अधिक दिखाने की कोशिश करेंगे ताकि एल्गोरिदम ओवरटाइम सीख सके।"

उन्होंने कहा कि थोड़ी सी यादृच्छिकता बनी रहती है जो नसीब पैदा करती है, लेकिन ये एक रहस्य है जो मनुष्यों के बीच रसायन और चिंगारी पैदा करता है। हम तो केवल सूत्रधार हैं ताकि पहले 'हेल्लो' हो सके, फिर ये मानवीय प्रवृत्ति है जो हावी हो जाती है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पहल के लिए समर्थन जुटाने के लिए टिंडर ने "वी नीड टू टॉक" लघु फिल्म बनाई है। उनका कहना है कि इसके बाद अपनी तरह का पहला सहमति और सुरक्षित डेटिंग पाठ्यक्रम होगा, जिससे युवा वयस्कों को उचित जानकारी और सहमति पर एक स्वस्थ प्रवचन के लिए एक सुरक्षित स्थान मिल सके।

Web Title: Tinder survey says Majority of Indian adults ignorant about consent in relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे