Breakup: खुद से हो गई है नफरत या पार्टनर से लगता है डर, रिलेशनशिप में दिखे ये 5 साइन तो जल्द कर लीजिए ब्रेकअप

By मेघना वर्मा | Published: April 24, 2020 04:14 PM2020-04-24T16:14:35+5:302020-04-24T16:14:35+5:30

हम अपने पार्टनर की सारी गलतियों को या उनकी सारी हरकतों को इसलिए भी इग्नोर करते चले आते हैं क्योंकि हमें लगता है वो धीरे-धीरे बदला जाएगा।

signs that tell you its a time to break up, Signs That Show You Need to Ditch Your Relationship in hindi | Breakup: खुद से हो गई है नफरत या पार्टनर से लगता है डर, रिलेशनशिप में दिखे ये 5 साइन तो जल्द कर लीजिए ब्रेकअप

Breakup: खुद से हो गई है नफरत या पार्टनर से लगता है डर, रिलेशनशिप में दिखे ये 5 साइन तो जल्द कर लीजिए ब्रेकअप

Highlightsएक रिश्ते में खट्टी-मीठी सारी यादें होनी चाहिए। क रिश्ते में दो लोग बंधे होते हैं। इसलिए दोनों की पसंद और नापसंद सामने वाले को सुननी पड़ती है।

हर कोई चाहता है कि उनका रिश्ता अच्छा चले। उनके और उनके पार्टनर के बीच में कभी किसी तरह की प्रॉब्लम ना आए। प्यार के इस रिश्ते को निभाने के लिए लोग हर संभव तरीके से अपना बेस्ट देते हैं मगर फिर भी कहीं ना कहीं लोगों का रिश्ता ठीक ट्रैक पर नहीं चल पाता। 

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रिश्ते में आने के बाद बहुत खुश होते हैं। उनकी लाइफ में सब कुछ परफेक्ट चलता है मगर धीरे-धीरे टाइम के साथ सबकुछ चेंज हो जाता है। लोगों को अपने ही रिश्ते में घुटन सी होने लगती है। कुछ इस बात को अपने पार्टनर के साथ डिस्कस करते हैं वहीं कुछ खुद में ही दुखी रहते हैं। 

कुछ लोगों को ये समझ ही नहीं आता कि उनका रिश्ता किस स्टेज पर पहुंच गया। मगर कुछ साइन्स ऐसे हैं जिन्हें पहचान कर आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप इस रिश्ते में खुश नहीं है और आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए-

1. जब आप खुद से करने लगे नफरत

अक्सर रिलेशनशिप में आपका रवैया बदल जाता है। आप खुद के अंदर बदलाव फील करते हैं। अगर ये बदलाव आपको खुशी देते हैं तो ये पॉजिटिव साइन है। मगर यही बदलाव आपको, खुद से ही नफरत करा दें तो समझिए आप गलत रिलेशनशिप में हैं। ये मूव ऑन का टाइम है।

2. जब खुशी में भी पार्टनर को सोच कर दुखी हो जाएं आप

अक्सर जब आप अपने दोस्तों के साथ हों या फैमिली के साथ अकेले टाइम स्पेंड कर रहे हों और अचानकर से अपने पार्टनर को याद कर आप दुखी हो जाएं। जब वापिस घर लौटने का ख्याल आपके मन में एक्साइटमेंट की जगह डर का हो जाए तो ये आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी है। 

3. जब आप हर बार ये उम्मीद करें कि आपका पार्टनर चेंज हो जाएगा

अक्सर हम अपने पार्टनर की सारी गलतियों को या उनकी सारी हरकतों को इसलिए भी इग्नोर करते चले आते हैं क्योंकि हमें लगता है वो धीरे-धीरे बदला जाएगा। अगर आप भी अपने पार्टनर से समय के साथ बदलने या उनके चेंज होने की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको अपने रिश्ते के बारे में फिर से सोचना चाहिए।

4. जब सिर्फ अच्छी यादों को ही जकड़ कर रखें हो आप

एक रिश्ते में खट्टी-मीठी सारी यादें होनी चाहिए। लेकिन अगर आपके पास सिर्फ लड़ाई-झगडें और वॉयलेंस की यादें हैं। जिसे छिपाने के लिए आप बहुत पुरानी थोड़ी बहुत अच्छी यादों से जुड़ी है तो भी आपको इस रिश्ते के बारे में दोबारा सोचना चाहिए।

5. जब अपने पार्टनर से डरने लगे हों आप

एक रिश्ते में दो लोग बंधे होते हैं। इसलिए दोनों की पसंद और नापसंद सामने वाले को सुननी पड़ती है। मगर फिर भी आप सामने वाले की हां में हां सिर्फ इसलिए मिलाते हैं कि आप उनसे डरते  हैं तो ये आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं। बेहतर होगा आप इस रिश्ते को यहीं खत्म कर दें।

Web Title: signs that tell you its a time to break up, Signs That Show You Need to Ditch Your Relationship in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे