क्या आप भी भावनात्मक शोषण के शिकार हैं? जानिए इसके संकेतों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2023 05:50 PM2023-05-09T17:50:47+5:302023-05-09T17:51:05+5:30

लाइसेंस्ड थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने एक रिलेशनशिप में भावनात्मक शोषण के संकेतों के बारे में बात की है।

signs of emotional abuse in a relationship | क्या आप भी भावनात्मक शोषण के शिकार हैं? जानिए इसके संकेतों के बारे में

(फाइल फोटो)

भावनात्मक दुर्व्यवहार मानस पर एक लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव छोड़ सकता है और एक व्यक्ति को उनकी पवित्रता पर संदेह कर सकता है। जहाँ एक ओर शारीरिक घाव दिखाई देते हैं तो वहीं समय के साथ भावनाओं के निशान कम आत्मसम्मान और अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकते हैं। 

रिलेशनशिप में भावनात्मक शोषण को समझना और स्वीकार करना मुश्किल है क्योंकि एक व्यक्ति अपने साथी के प्रति लगाव और निर्भरता विकसित करता है और उनके बिना जीवन जीने से डर सकता है। हालांकि, एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर नहीं निकलने या चुप्पी में पीड़ित होने से केवल कई गुना बढ़ जाएगा। 

पहला कदम भावनात्मक शोषण को पहचानना है और फिर दोस्तों, परिवार के सदस्यों और एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से इसे हमेशा के लिए खत्म करने के लिए समर्थन मांगना है। इसी क्रम में लाइसेंस्ड थेरेपिस्ट जॉर्डन ग्रीन ने एक रिलेशनशिप में भावनात्मक शोषण के संकेतों के बारे में बात की है।

नियंत्रण

एक व्यक्ति जो भावनात्मक रूप से अपमानजनक है, वह सभी निर्णय लेने के द्वारा अपने साथी पर नियंत्रण कर सकता है, यह निर्धारित कर सकता है कि वे क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं, वे किससे बात नहीं कर सकते हैं या अत्यधिक आलोचनात्मक हो सकते हैं।

अलग-थलग रखना

एक अब्यूजर अपने साथी को परिवार और दोस्तों से अलग कर सकता है जिससे पीड़ित के लिए रिश्ते को छोड़ना कठिन हो जाता है।

दोष देना

एक व्यक्ति जो भावनात्मक दुर्व्यवहार का उपयोग करता है, वह अपने साथी को रिश्ते में गलत होने वाली हर चीज के लिए दोषी ठहरा सकता है, भले ही यह उनकी गलती न हो।

गैसलाइटिंग

भावनात्मक शोषण के इस रूप में पीड़ित को अपनी यादों, धारणाओं या विवेक पर संदेह करने के लिए हेरफेर करना शामिल है, जिससे वे अपनी भावनाओं और अनुभवों पर सवाल उठाते हैं।

Web Title: signs of emotional abuse in a relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे