Rose Day 2023: आज से शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, रोज डे के मौके पर जानिए हर गुलाब का अर्थ

By मनाली रस्तोगी | Published: February 7, 2023 10:30 AM2023-02-07T10:30:47+5:302023-02-07T10:36:04+5:30

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। यह 7 फरवरी को मनाया जाता है। चाहे आप एक गुलाब या एक असाधारण गुलदस्ता खरीद रहे हों, यह विचार है जो मायने रखता है।

Rose Day 2023 meaning behind the color of your Valentine's Day rose | Rose Day 2023: आज से शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, रोज डे के मौके पर जानिए हर गुलाब का अर्थ

Rose Day 2023: आज से शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, रोज डे के मौके पर जानिए हर गुलाब का अर्थ

Highlightsवैलेंटाइन वीक की शुरुआत में 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है।इस दिन किसी को अलग-अलग रंग के गुलाब का उपहार देने के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं क्योंकि फूल की अपनी एक भाषा होती है।वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है।

Rose Day 2023: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत में 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। यह दिन प्यार का जश्न मनाने और अपना स्नेह और प्रतिबद्धता दिखाने के लिए उस विशेष व्यक्ति के साथ गुलाब का आदान-प्रदान करके मनाया जाता है। इस दिन किसी को अलग-अलग रंग के गुलाब का उपहार देने के अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं क्योंकि फूल की अपनी एक भाषा होती है।

यह साल का वह समय है जब लाल और सफेद रंग चारों ओर सजते हैं। जब लोग अपने किसी खास के लिए सही उपहार की तलाश में जाते हैं। वैलेंटाइन वीक पूरी दुनिया में लवबर्ड्स के बीच काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। जहां प्यार को जश्न मनाने के लिए किसी अवसर की आवश्यकता नहीं होती है, वहीं ये हफ्ता अपने किसी विशेष व्यक्ति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का एक और तरीका है।

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। यह 7 फरवरी को मनाया जाता है। चाहे आप एक गुलाब या एक असाधारण गुलदस्ता खरीद रहे हों, यह विचार है जो मायने रखता है। फिर भी आप इस बात से खिलवाड़ नहीं करना चाहेंगे कि आप अपने साथी को क्या संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में रोज डे के मौके पर जानते हैं कि हर गुलाब का क्या अर्थ होता है।

रेड रोज

शायद दुनिया भर के लोगों के लिए सबसे परिचित लाल गुलाब का अर्थ है। यह पीढ़ियों से प्यार और रोमांस का प्रतीक रहा है। गुलाब के भीतर भी, गहरे लाल गुलाब को गहरी प्रतिबद्धता का प्रतीक माना जाता है, जबकि हल्के रंग का लाल गुलाब जुनून और इच्छा का प्रतीक माना जाता है।

पिंक रोज

यह गुलाब आभार और प्रशंसा का प्रतीक है। वे आपके दोस्तों, भाई-बहनों या शिक्षकों को उपहार देने के लिए एकदम सही हैं। इन्हें अक्सर सगाई पार्टियों, प्रॉम्स और बेबी शावर में भी देखा जाता है।

पीच रोज

ये अक्सर आपकी भावनाओं की ईमानदारी और सच्चाई से जुड़े होते हैं। यही कारण है कि पीच गुलाब सही धन्यवाद-उपहार बनाते हैं। आप उन्हें काम से संबंधित खबरों के जश्न में भी देख सकते हैं जैसे पदोन्नति, एक नया व्यापार सौदा या नौकरी की पेशकश।

येलो रोज

अपने रंग की तरह ही यह गुलाब गर्मजोशी और खुशी से जुड़ा है। इन्हें आमतौर पर दोस्ती के फूल के रूप में भी जाना जाता है। 

वाइट रोज

शुद्धता और अनुग्रह के बारे में सोचते समय इस रंग से आगे न देखें। ये सबसे लोकप्रिय शादी के फूलों में से एक हैं। सफेद गुलाब युवा प्रेम, शाश्वत वफादारी और एक नई शुरुआत का प्रतीक है। इसे शांति का प्रतीक भी माना जाता है।

पर्पल रोज

यह दुर्लभ गुलाब आकर्षण और पहली नजर के प्यार का प्रतीक है। इसे अक्सर रॉयल्टी से भी जोड़ा जाता है और इसे राजसी फूल के रूप में देखा जाता है। इसे किसी ऐसे व्यक्ति को उपहार दें जिसके बारे में आप बहुत सोचते हैं।

Web Title: Rose Day 2023 meaning behind the color of your Valentine's Day rose

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे