शोधकर्ता ने खोजा खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का फॉर्मूला, बहस करें लेकिन झगड़े नहीं

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 28, 2019 12:41 PM2019-10-28T12:41:47+5:302019-10-28T12:41:47+5:30

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर रिश्ते उलझ रहे हैं तो बात करें, बहस करें लेकिन झगड़े न करे। झगड़ा करने से कभी भी समस्या का समाधान नहीं होगा।

Researchers Find who can solve their problems by discussion are the happiest couple | शोधकर्ता ने खोजा खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का फॉर्मूला, बहस करें लेकिन झगड़े नहीं

शोधकर्ता ने खोजा खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का फॉर्मूला, बहस करें लेकिन झगड़े नहीं

Highlights30-40 साल की उम्र वाले जोड़ों के बीच ईर्ष्या, धर्म और परिवार झगड़े के मुख्य मुद्दे थेजो कपल बिना बहस या झगड़ा किए बातचीत करते हैं वो अपनी सम्स्याओं का जल्दी समाधान पाते हैं

शोधकर्ताओं ने खुशहाल शादीशुदा जिंदगी का फॉर्मूला खोज निकाला है।  उनका कहना है कि जो जोड़े बात-बात पर लड़ने के बजाय शांति से बैठकर बातचीत से हल निकालते हैं वे खुशहाल जीवन बिताते हैं। यह रिसर्च अमेरिका के टेनेसी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने की है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर रिश्ते उलझ रहे हैं तो बात करें, बहस करें लेकिन झगड़े न करे। झगड़ा करने से कभी भी समस्या का समाधान नहीं होगा।

दो ग्रुप में हुआ रिसर्च

* फैमिली प्रोसेस जर्नल के मुताबिक, यह शोध दो उम्र वर्ग के कपल के बीच किया गया। पहले ग्रुप में ऐसे 57 कपल थे, जिनकी उम्र 30-40 साल की थी। साथ ही इन जोड़ों ने 9 साल शादी के बीता चुके थे।

वहीं 64 कपल ऐसे थे जिनकी उम्र 70 साल के आस-पास की थी। शादी को औसतन 42 साल हो चुके थे। 70 साल से ज्यादा उम्र वाले कपल में अंतरंगता, फुर्सत के पल घरेलू समस्याएं, हेल्थ, कम्युनिकेशन और पैसे से जुड़े मुद्दों पर बहस होती थी। वहीं 30-40 साल की उम्र वाले जोड़ों के बीच ईर्ष्या, धर्म और परिवार झगड़े के मुख्य मुद्दे थे।

* शोधकर्ताओं ने पाया कि कैसे ये कपल अपनी समस्या का हल ढूंढतें हैं। उन्होनें पाया कि जो कपल बिना बहस या झगड़ा किए बातचीत करते हैं वो अपनी सम्स्याओं का जल्दी समाधान पाते हैं। जैसे वो घरेलू कामकाज का बंटवारा करते हैं और एक-दूसरे के साथ रहने के लिए समय निकालते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि कपल के बीच का ऐसा व्यवहार ही उनकी खुशहाल जिंदगी की वजह है। शोध में कहा गया है कि प्रॉब्लम पर ज्यादा जोर देने से मुद्दे को सुलझाना मुश्किल हो जाता है।

* इसके साथ ही शोध में यह भी सामने आया है कि जो लंबे समय से शादीशुदा थे उनके जीवन में बेहद कम ऐसे मुद्दे थे जिनकी वजह से उनके बीच झगड़ा हुआ हो।

Web Title: Researchers Find who can solve their problems by discussion are the happiest couple

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे