रिश्ते में बेहद जरूरी होती हैं ये 3 खास बातें, वरना निभाना होगा मुश्किल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: September 17, 2019 10:18 AM2019-09-17T10:18:07+5:302019-09-17T10:18:07+5:30

शादी से जुड़ें कुछ भ्रम भी होते है। ये भ्रम शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद भी कर सकते हैं। ऐसे में इन सब से बचना जरूरी है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादीशुदा जिंदगी को बनाए रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Relationship tips: these 3 most important things in marriage, keys to a Successful Relationship in Hindi | रिश्ते में बेहद जरूरी होती हैं ये 3 खास बातें, वरना निभाना होगा मुश्किल

keys to a Successful Relationship

Highlightsआपकी बातें ही हैं जो आपके साथी को बताएंगी कि आप अपने रिश्ते में क्या चाहते हैंकिसी भी रिश्ते में प्यार का होना बेहद जरूरी हैजब आप पार्टनर की गलतियां बताएं तो उसे प्यार से समझाएं

ऐसा कहते हैं कि शादी दो लोगों का मेल है। दो लोग शादी के बंधन के बाद एक-दूसरे के साथ जिंदगी भर साथ निभाते हैं। दो लोगों का भरोसा, प्यार और समर्पण ही शादी को मजबूत बनाता है।

लेकिन शादी से जुड़ें कुछ भ्रम भी होते है। ये भ्रम शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद भी कर सकते हैं। ऐसे में इन सब से बचना जरूरी है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि शादीशुदा जिंदगी को बनाए रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दो लोगों का भरोसा, प्यार और समर्पण ही शादी को मजबूत बनाता है
दो लोगों का भरोसा, प्यार और समर्पण ही शादी को मजबूत बनाता है

शब्दों से बयां करें प्यार

यह बात सच है कि प्यार में रहे लोग एक-दूसरे की बात को बिना कहें समझ जाते हैं। लेकिन हर बार यह बात मुमकिन नहीं होता। हमें अपने लाइफ पार्टनर को खुद की इच्छाओं, जरूरतों, अपेक्षाओं के बारे में बताना चाहिए।

बिना बताएं कोई भी बात को समझना बेहद मुश्किल होता है। आपकी बातें ही हैं जो आपके साथी को बताएंगी कि आप अपने रिश्ते में क्या चाहते हैं।

प्यार में रहे लोग एक-दूसरे की बात को बिना कहें समझ जाते हैं
प्यार में रहे लोग एक-दूसरे की बात को बिना कहें समझ जाते हैं

प्यार पाने के लिए प्यार देना भी जरूरी

किसी भी रिश्ते में प्यार का होना बेहद जरूरी है। रिश्ते में कभी-कभी पार्टनर की पसंद की चीजें भी करना चाहिए, चाहें आपका मन हो या ना हो। कई बार पार्टनर की कोई बात हमें बेहद बुरी लग जाती है लेकिन ना चाहते हुए भी हमें मुस्कुराना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्यार पाने के लिए प्यार देना भी पड़ता है। इससे दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा।

आलोचना का तरीका सही हो
आलोचना का तरीका सही हो

साथी की गलतियों को सुधारे

रिश्ते में गलतियां तो होती रहती हैं। अपने पार्टनर की गलतियों को जरूर बताना चाहिए लेकिन ब्लेम गेम नहीं खेलना चाहिए। जब आप पार्टनर की गलतियां बताएं तो उसे प्यार से समझाएं। साथ ही उनकी अच्छी चीजों को भी उन्हें बताएं। इस बात का ध्यान रहे कि आलोचना का तरीका सही हो। गलतियां बताने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर को नीचा दिखा रहे हैं।

Web Title: Relationship tips: these 3 most important things in marriage, keys to a Successful Relationship in Hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे