प्यार में पड़ने के बाद लड़कियों में आते हैं ये बड़े बदलाव, जानकर आप भी चौंक जाएंगे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 24, 2019 12:19 PM2019-09-24T12:19:06+5:302019-09-24T12:19:06+5:30

दिलचस्प बात ये हैं कि किसी से प्यार हो जाने के बाद या किसी के साथ रिलेशनशिप में रहने से वजन घटने लगता है। जी हां, इस बात का खुलासा हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है।

Relationship tips in hindi, after effects of love, effects of love on the brain, love side effects images, positive and negative aspects of love | प्यार में पड़ने के बाद लड़कियों में आते हैं ये बड़े बदलाव, जानकर आप भी चौंक जाएंगे

after effects of love

Highlightsप्यार में पड़े इंसान का वजन काफी हद तक कम हो जाता हैइंसान जब प्यार में पड़ता है तो उसके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है

प्यार एक बेहद खूबसूरत एहसास है। प्यार में हर शख्स बदल जाता है। प्यार हर तरह से एक इंसान को बदल देता है। सबसे दिलचस्प बात ये हैं कि किसी से प्यार हो जाने के बाद या किसी के साथ रिलेशनशिप में रहने से वजन घटने लगता है।

जी हां, इस बात का खुलासा हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है। एक स्टडी में कहा गया है कि प्यार में पड़े इंसान का वजन काफी हद तक कम हो जाता है। यह रिसर्च 25 कपल्स पर टेस्ट करने के बाद साबित हुआ है। इस स्टडी से पहले ऐसा माना जाता था कि प्यार हो जाने के बाद लोगों का वजन बढ़ जाता है।

1- कहते है इंसान जब प्यार में पड़ता है तो उसके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है। दरअसल इंसान जब प्यार में होता है तब उसमें डोपामाइन का स्त्राव अधिक होने लगता है, जिससे इंसान खुश रहता है। और इसी से उसके चेहरे पर ग्लो आने के साथ-साथ कैलोरी बर्न होने लगती है।

2- शरीर में नोरपाइनेफ्रिन का स्त्राव होता है जो चर्बी को जलाकर एनर्जी में बदलता रहता है। ऐसे में आपका वजन कम हो जाता है।

3- खास रिश्ते में आने के बाद लड़का या लड़की अपना ज्यादा ख्याल रखने लगते हैं। ऐसे में उन्हें अपने लुक को लेकर चिंता रहती है। इसके कारण वो अपने आपको फिट और सुंदर दिखाने में लगे रहते हैं।

4- किसी से प्यार हो जाने पर इंसान पहले से ज्यादा एक्टिव हो जाता है। ऐसे में आप ज्यादा काम जल्दी करने लगते हैं जिससे आप फिट रहते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।

5- किसी के साथ रिलेशनशिप में होने पर हार्माोन की वजह से आपको भूख कम लगती है और फैट कम होने लगता है। इस स्थिति को लव हार्मोन भी कहते हैं।

Web Title: Relationship tips in hindi, after effects of love, effects of love on the brain, love side effects images, positive and negative aspects of love

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे