Rakhi 2020: रक्षाबंधन पर भूलकर भी बहन को ना गिफ्ट करें ये 5 सामान, होता है अशुभ

By मेघना वर्मा | Published: July 23, 2020 10:15 AM2020-07-23T10:15:42+5:302020-07-23T11:12:06+5:30

राखी पर बहनों को उपहार देने की परंपरा भी सदियों से चली आ रही है। भाई भी अपनी बहनों को गिफ्ट देने के लिए चीजों का सेलेक्शन शुरू कर चुके होंगे।

Rakhi 2020, Raksha Bandhan 2020, do not give these type of gifts to your sister on raksha bandhan | Rakhi 2020: रक्षाबंधन पर भूलकर भी बहन को ना गिफ्ट करें ये 5 सामान, होता है अशुभ

Rakhi 2020: रक्षाबंधन पर भूलकर भी बहन को ना गिफ्ट करें ये 5 सामान, होता है अशुभ

Highlightsरक्षाबंधन पर अगर आप खूबसूरत हैंकी सेट अपनी बहन को गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो ये भी ख्याल दिमाग से निकाल दीजिए। कभी भी किसी को भी शीशा या आईना उपहार में नहीं देना चाहिए।

रक्षाबंधन का पावन पर्व अब कुछ ही दिनों बाद है। श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला ये पर्व इस साल 3 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई बहन के इस प्यार त्योहार की तैयारियां बहनों ने अभी से शुरू कर दी होगी। भाई के लिए राखी और अपने लिए सुंदर की ड्रेस खरीदने का सिलसिला भी शुरू हो चुका होगा। 

राखी पर बहनों को उपहार देने की परंपरा भी सदियों से चली आ रही है। भाई भी अपनी बहनों को गिफ्ट देने के लिए चीजों का सेलेक्शन शुरू कर चुके होंगे। मगर क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे गिफ्ट होते हैं जिन्हें बहनों को देना अशुभ माना जाता है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही उपहार बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी बहनों को इस रक्षाबंधन पर नहीं देना चाहिए। ये बेहद अशुभ माना जाता है-

1. काले कपड़े ना दें

रक्षाबंधन पर अगर आप इस बार बहन को कपड़े देने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए। किसी भी तरह से काले रंग का कोई भी कपड़ा बहन को मत दीजिए। काला रंग हिन्दू शास्त्र में अशुभ बताया जाता है। इस रंग का जुड़ाव सीधे दुर्भाग्य से होता है। इसे कष्ट का रंग भी माना जाता है। इसलिए अपनी बहन को काले रंग का वस्त्र ना दें।

2. जूते-चप्पल ना करें गिफ्ट

अगर आप इस बार बहन को जूते-चप्पल या सैंडिल गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो वो भी विचार मन से निकाल दें। बताया जाता है कि जूते चप्पल जुदाई का प्रतीक होते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि जूते या सैंडिल गिफ्ट करने से भाई-बहन के बीच दूरियां आ जाती हैं। इसलिए रक्षाबंधन पर कभी भी जूते-सैंडिल ना दें।

3. रूमाल भी है कष्ट का प्रतीक

रक्षाबंधन पर अगर आप खूबसूरत हैंकी सेट अपनी बहन को गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो ये भी ख्याल दिमाग से निकाल दीजिए। किसी को रुमाल गिफ्ट करना उसके लिए कष्ट का प्रतीक माना जाता है। इसलिए बहन को रूमाल ना दें। माना जाता है कि कभी भी उपहाप स्वरूप मिले रुमाल को प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

4. घड़ी से रुक जाएगा समय

आपको लगता होगा कि घड़ी बहुत ही आसान और अच्छी चीज हो सकती है उपहार करने के लिए मगर कभी घड़ी किसी को गिफ्ट में नहीं करना चाहिए। घड़ी गिफ्ट करना भी अशुभ प्रतीक है। मान्यता है कि इससे सामने वाले की जीवन की प्रगति रुक जाती है। इसलिए बहन को घड़ी ना गिफ्ट करें।

5. आईना ना दें

कभी भी किसी को भी शीशा या आईना उपहार में नहीं देना चाहिए। इससे भी जीवन पर नेगेटिव असर पड़ता है। इसके साथ ही नाइफ सेट या कोई भी धार-दार सामान गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। ये सभी नेगेटिव एनर्जी को अपने साथ ले आते हैं।

English summary :
Raksha Bandhan festival: which is celebrated on the full moon of Shravan month, will be celebrated on August 3 this year. The sisters must have started preparations for this sibling love festival. The process of buying a rakhi for a brother and a beautiful dress for yourself must have started.


Web Title: Rakhi 2020, Raksha Bandhan 2020, do not give these type of gifts to your sister on raksha bandhan

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे