रात में सही से नहीं सोता आपका बच्चा तो अपनाएं ये 7 आसान तरीके, मिनटों में दूर होगी आपकी टेंशन

By गुलनीत कौर | Published: February 15, 2019 12:25 PM2019-02-15T12:25:16+5:302019-02-15T12:25:16+5:30

न्यू पेरेंट्स के लिए बच्चे को सुलाना सबसे मुश्किल काम होता है। बच्चे जल्दी सोते नहीं हैं और रात में कई बार उठते हैं। इससे बच्ची के साथ पेरेंट्स की नींद में भी खलल पड़ता है। आपका नन्हा बच्चा पूरी नींद ले इसके लिए आपको कुछ चीजों को फिक्स करना होगा, यहां जानें

Parenting Tips: Easy ways to make your baby sleep quickly | रात में सही से नहीं सोता आपका बच्चा तो अपनाएं ये 7 आसान तरीके, मिनटों में दूर होगी आपकी टेंशन

रात में सही से नहीं सोता आपका बच्चा तो अपनाएं ये 7 आसान तरीके, मिनटों में दूर होगी आपकी टेंशन

अगर आप हाल फिलहाल में न्यू पेरेंट्स बने हैं तो यकीनन आपकी लाइफ ने एक बड़ा यू-टर्न लिया होगा। आप दोनों की दुनिया उस नन्ही जान के आसपास घूम रही होगी। दिल में उसके आने की खुशी है लेकिन साथ ही जिम्मेदारियों का बड़ा पहाड़ भी। मगर घर में आए इस नए मेहमान के सामने हर मुश्किल छोटी लगने लगती हैं। लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतता है पेरेंट्स का काम बढ़ने लगता है। 

बच्चे को पूरी केयर देने के साथ उसके खाने पीने का भी ध्यान रखना होता है। शुरुआत के कुछ महीनों तक तो बच्चा केवल मां के स्तनपान पर निर्भर होता है। खाने पीने की जिम्मेदारी कुछ महीनों बाद आती है। लेकिन एक जिम्मेदारी शुरू से ही साथ होती है। वह है बच्चे को सुलाने की। वह समय से सो जाए, उसकी नींद पूरी हो, रात में परेशान ना हो, यह सब सुनने और करने दोनों तरीके से चैलेंज भरा होता है। मगर आपका बच्चा सो भी जाए और भरपूर नींद भी ले, इसके लिए आगे बताए जा रहे स्टेप्स फॉलो करें। आप सफल होंगे।

1) सबसे पहले टाइम बाँध लें

बच्चे की नींद तभी पूरी होती है जब वह नींद को अपनी आदत बना लेता है। इसके लिए आप उसके सोने का टाइम फिक्स कर दें। रोजाना एक ही समय पर उसे सुलाने में लग जाएं। इस तरह उसकी बॉडी को भी उस टाइम की आदत हो जाएगी और कुछ ही दिनों में वह खुद उस टाइम पर सोने की मांग करेगा।

2) कमरे में सूरज की रोशनी हो

दिन के समय आप बच्चे को उस कमरे में सुलाएं जहां सूरज की भरपूर रोशनी आती हो। इस रोशनी की बच्चे की बॉडी को बेहद जरूरत होती है। अगर यह उसे अच्छी नींद लेने में मदद करती है। अगर आपके घर में सूरज की रोशनी नहीं आती तो दिन में एक बार उसे बाहर जरूर लेकर जाएं।

3) बेबी मसाज

पुराने जमाने से ही घर की बड़ी-बुजुर्ग महिलाएं शिशु की अच्छी तरह मालिश करती आ रही हैं। इसके बच्ची की स्किन अच्छी होती है और बॉडी भी रिलैक्स हो जाती है। सुबह नहलाने से पहले और अरात सोने से पहले भी मसाज करें। बच्चा अच्छी नींद लेगा। 

4) एसेंशियल ऑयल्स छिड़कें

अगर आपका बच्चा दिन या रात में सोते समय हर थोड़ी देर बाद उठ जाता है तो मार्केट से अच्छी खुशबू वाले एसेंशियल ऑइल लाकर 2-3 बूंदें उसके आसपास छिड़कें। इन तेल के गुणों से बच्चे को अच्छा वातावरण प्राप्त होगा और उसकी नींद में खलल नहीं पड़ेगा।

5) ये काम बिलकुल ना करें

जब बच्चा सो रहा हो तो उसके कमरे के आसपास शोरगुल कम करें। दिन का समय हो तो ध्यान दें कि रोशनी उसकी आंखों पर ना पड़ रही हो। और रात का टाइम हो तो गलती से भी उसके सोने के टाइम पर कमरे की लाइट ऑन ना करें। ऐसा करके आप खुद ही अपनी परेशानी बढ़ाएंगे।

6) सुलाते समय बच्चे की ओर ना देखें

बच्चे जब तक बोलना नहीं सीखते हैं, तब तक आंखों की भाषा से बात करते हैं। और दूसरों की भी आंखों पर बेहद ध्यान देते हैं। तो उन्हें सुलाते समय कभी भी उनकी आंखों में नहीं देखना चाहिए। नहीं तो वे मस्ती करने में लग जाते हैं और समय से सोते नहीं हैं।

7) मीठी आवाज में सुलाएं

अगर बच्चे को गोद में लेकर सुला रहे हैं और साथ ही कुछ गुनगुना रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपकी आवाज मीठी और धीमी हो। कम से कम धीमी आवाज जरूर हो। हल्की आवाज में झुलाते हुए बच्चा जल्दी सो जाना है। ऐसा करने से उसे सपने भी अच्छी आते हैं। 

Web Title: Parenting Tips: Easy ways to make your baby sleep quickly

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे