ऑनलाइन फ्रेंड के साथ पहली बार करने जा रहे मुलाकात? याद रखें ये 8 बातें

By मनाली रस्तोगी | Published: January 14, 2023 03:31 PM2023-01-14T15:31:17+5:302023-01-14T15:32:07+5:30

सोशल मीडिया से पहली बार किसी से मिलना रोमांचक और नर्वस करने वाला दोनों हो सकता है।

Meeting someone for the first time? Remember these 8 things | ऑनलाइन फ्रेंड के साथ पहली बार करने जा रहे मुलाकात? याद रखें ये 8 बातें

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: हम सभी के पास सोशल मीडिया पर फ्रेंड होता है जिससे हम व्यक्तिगत रूप से मिलना पसंद करेंगे। जहां टेक्नोलॉजी में प्रगति ने लोगों के लिए जुड़ना आसान बना दिया है तो वहीं पहली बार ऑनलाइन फ्रेंड से मिलना रोमांचक और नर्वस करने वाला हो सकता है। ये ध्यान देना जरूरी है कि कई बार लोग सोशल मीडिया पर अपने आपको अलग तरीके से पेश करते हैं। 

ऐसे में किसी भी ऑनलाइन फ्रेंड से मिलते समय तैयार और सतर्क रहना जरूरी है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जब आप पहली बार अपने ऑनलाइन मित्र से मिलते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

सार्वजनिक स्थान पर मिलें

जब किसी से पहली बार मिल रहे हों, तो ऐसे स्थान का चयन करना महत्वपूर्ण है जो सुरक्षित और सार्वजनिक हो, जैसे कॉफी शॉप या पार्क। अलग-थलग या निजी स्थानों पर मिलने से बचें और किसी मित्र या परिवार के सदस्य को बताएं कि आप कहां जा रहे हैं और आप किससे मिल रहे हैं।

धोखे की संभावना से अवगत रहें

सोशल मीडिया कैटफिशिंग और धोखे के अन्य रूपों के लिए एक प्रजनन स्थल हो सकता है, इसलिए जिस व्यक्ति से आप मिल रहे हैं, उसके बारे में जागरूक रहें कि वह वह नहीं है जो वे कहते हैं कि वे हैं। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और अगर कुछ गलत लगता है तो सतर्क रहें।

व्यक्तिगत जानकारी को गोपनीय रखें

उस व्यक्ति के साथ अपना पता या फोन नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी तब तक साझा न करें जब तक कि आपको उन्हें बेहतर तरीके से जानने का अवसर न मिल जाए।

अपनी उम्मीदों के बारे में यथार्थवादी बनें

ध्यान रखें कि आप जिस व्यक्ति से मिल रहे हैं, हो सकता है कि वह ठीक वैसा न हो जैसा कि वे अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में दिखाई देते हैं। अवास्तविक उम्मीदें न रखें और बैठक में खुले दिमाग से जाने की कोशिश करें।

संदर्भ याद रखें

याद रखें कि सोशल मीडिया की बातचीत आमने-सामने की बातचीत से बहुत अलग हो सकती है, इसलिए इस बात से अवगत होने की कोशिश करें कि बातचीत कैसे अलग हो सकती है और तदनुसार समायोजित करें।

बातचीत के लिए तैयार रहें

यदि आप एक अच्छा प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो बातचीत के कुछ ऐसे विषयों के साथ तैयार रहें, जिनके बारे में आपको लगता है कि आप जिस व्यक्ति से मिल रहे हैं, उसमें रुचि हो सकती है।

धैर्य रखें

उस व्यक्ति को जानने के लिए अपना समय लें और ऐसा महसूस न करें कि आपको किसी चीज में जल्दबाजी करने की ज़रूरत है। याद रखें कि संबंध बनाने में समय लगता है और धैर्य रखना और चीजों को स्वाभाविक रूप से विकसित होने देना महत्वपूर्ण है।

स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें

अपने और दूसरे व्यक्ति के लिए स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप दोनों को इस बात की समझ है कि बैठक से क्या अपेक्षा की जाए और आप में से प्रत्येक के साथ क्या सहज है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Meeting someone for the first time? Remember these 8 things

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे