International Women's Day 2023: नारीवादी आंदोलन का प्रतीक क्यों माना जाता है बैंगनी रंग, यहां जानें कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: March 2, 2023 01:26 PM2023-03-02T13:26:40+5:302023-03-02T13:29:46+5:30

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बैंगनी रंग पहनने से पता चलता है कि आप इस विशेष दिन को मनाने के लिए एकजुटता में दुनिया भर की अन्य महिलाओं के साथ शामिल हो रहे हैं जो लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई का आह्वान भी करता है।

International Women's Day Why Colour Purple Symbolises Feminist Movement | International Women's Day 2023: नारीवादी आंदोलन का प्रतीक क्यों माना जाता है बैंगनी रंग, यहां जानें कारण

(फाइल फोटो)

Highlights1908 में यूनाइटेड किंगडम में महिला सामाजिक और राजनीतिक संघ (WSPU) से रंगों की उत्पत्ति हुई।बैंगनी न्याय और गरिमा का प्रतीक है; हरा आशा का प्रतीक है; सफेद शुद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।अमेरिका में राष्ट्रीय महिला पार्टी द्वारा बैंगनी, सफेद और सोने के संयोजन का उपयोग किया गया था।

International Women's Day 2023: यह रूढ़िवादिता कि गुलाबी लड़कियों के लिए है और नीला लड़कों के लिए है, जब अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का प्रतिनिधित्व करने की बात आती है तो यह सही नहीं माना जाता है। महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला वैश्विक अवसर वास्तव में तीन रंगों द्वारा दर्शाया जाता है: बैंगनी, हरा और सफेद।

न्यूज18 ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) की वेबसाइट के हवाले से बताया कि बैंगनी, हरा और सफेद अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रंग हैं। 1908 में यूनाइटेड किंगडम में महिला सामाजिक और राजनीतिक संघ (WSPU) से रंगों की उत्पत्ति हुई। बैंगनी न्याय और गरिमा का प्रतीक है; हरा आशा का प्रतीक है; सफेद शुद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।

WSPU ब्रिटिश मताधिकार आंदोलन का एक उग्रवादी विंग था और 1903 में मैनचेस्टर में Emmeline Pankhurst द्वारा स्थापित किया गया था। डब्ल्यूएसपीयू ने अधिक रूढ़िवादी नेशनल यूनियन ऑफ वूमेन सफ़रेज सोसाइटीज (एनयूडब्ल्यूएसएस) के साथ, एक ऐसे देश में महिलाओं को वोट देने का अधिकार मांगा, जिसने 1832 में महिलाओं के मताधिकार को स्पष्ट रूप से नकार दिया था।

अमेरिका में राष्ट्रीय महिला पार्टी द्वारा बैंगनी, सफेद और सोने के संयोजन का उपयोग किया गया था। संगठन ने 6 दिसंबर 1913 को प्रकाशित एक समाचार पत्र में इन रंगों के अर्थ का वर्णन किया, "बैंगनी वफादारी का रंग है, उद्देश्य के लिए निरंतरता, एक कारण के प्रति अडिग दृढ़ता। सफेद, शुद्धता का प्रतीक, हमारे उद्देश्य की गुणवत्ता का प्रतीक है; और सोना, प्रकाश और जीवन का रंग, उस मशाल की तरह है जो हमारे उद्देश्य का मार्गदर्शन करती है, शुद्ध और अडिग।"

सफेद रंग को अक्सर मताधिकार आंदोलन के झंडों में अपना स्थान मिला। स्त्री-विरोधी को अक्सर स्त्री-विरोधी द्वारा मर्दाना और कुरूप के रूप में चित्रित किया जाता था। उस विरोधी मताधिकार मीडिया छवि का मुकाबला करने के लिए, मताधिकारियों ने परेड में ऐसे कपड़े पहने जो अक्सर सभी सफेद होते थे, मताधिकार के साथ। ये सफेद कपड़े मताधिकार के कारण की स्त्रीत्व और शुद्धता का प्रतीक थे।

इस दिन बैंगनी रंग पहनने से पता चलता है कि आप इस विशेष दिन को मनाने के लिए एकजुटता में दुनिया भर की अन्य महिलाओं के साथ शामिल हो रहे हैं जो लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई का आह्वान भी करता है।

Web Title: International Women's Day Why Colour Purple Symbolises Feminist Movement

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे