पार्टनर को बताना चाहते हैं अपने पास्ट के बारे में तो ऐसे करें शुरुआत, नहीं होगा कोई मनमुटाव

By मेघना वर्मा | Published: July 13, 2020 06:14 AM2020-07-13T06:14:58+5:302020-07-13T06:14:58+5:30

झगड़ों या मनमुटाव की वजह से लोग अपने पार्टनर को कभी अपना पास्ट नहीं बताते।

how to tell your partner about your past love life | पार्टनर को बताना चाहते हैं अपने पास्ट के बारे में तो ऐसे करें शुरुआत, नहीं होगा कोई मनमुटाव

पार्टनर को बताना चाहते हैं अपने पास्ट के बारे में तो ऐसे करें शुरुआत, नहीं होगा कोई मनमुटाव

Highlightsजब आप अपने एक्स की बात करेंगे तो अचानकर से आपका पार्टनर बहुत इनसिक्योर फील करने लगेगा।आपके लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर के मूड और मन के हिसाब से सही समय को चुनें।

हर किसी की जिंदगी का अपना अलग पास्ट होता है। किसी का दिल टूटता है तो किसी को प्यार में धोखा मिलता है। इन सभी से ऊबर कर नई जिंदगी और नए रिश्ते की शुरुआत करते हैं। मगर जब कभी हम अपने प्रेजेंट पार्टनर को अपने पास्ट के बारे में बताते हैं तो अक्सर मनमुटाव या झगड़े हो जाया करते हैं।

इन्हीं झगड़ों या मनमुटाव की वजह से लोग अपने पार्टनर को कभी अपना पास्ट नहीं बताते। बताने की सोचते भी हैं तो किसी ना किसी वजह से घबराकर वह ऐसा नहीं करते। लेकिन अपने पास्ट के बारे में अपने प्रेजेंट पार्टनर को नहीं बताना बेईमानी सा लगता है। हां आप कुछ चीजों को सोच-समझकर अपने पास्ट के बारे में अगर अपने पार्टनर को बताएं तो हो सकता है आप दोनों के बीच मन-मुटाव की कोई नौबत ना आए।

आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ बाते बताने जा रहे हैं जिन्हें समझकर आप अपने पार्टनर को अपना पास्ट बता सकते हैं-

1. तय करें एक सीमा

हर बात की अपनी अलग सीमा होती है। खासकर जब आप अपने पास्ट के बारे में बातें कर रहे हों। आपको पता होना चाहिए कि आपको कब और कितनी डीटेल्स बतानी है। ऐसा ना हो कि आप इमोशन्स में इतना बह जाएं कि कुछ ऐसी बातें भी बता बैंठे जो आपको अपने पास्ट के बारे में नहीं बतानी। इसलिए जरूरी है कि एक तय सीमा बांधें और उसी में रहकर बातें करें।

2. सही समय का करें चुनाव

आपके लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर के मूड और मन के हिसाब से सही समय को चुनें। ऐसा ना हो कि जब उनका मूड खराब हो या आप दोनों के बीच ऑलरेडी किसी बात को लेकर झगड़ा चल रहा हो तभी आप उनसे ये सारी बातें करें। आपको जब भी लगे कि सामने वाले का मूड सही है तब ही आप उनसे बातें करें।

3. क्या होगा उसका असर

आपके पार्टनर का मन आप जानते हैं। वो किस बात पर कैसे रिएक्ट करेंगे ये आपको पता है। इसलिए अपने पास्ट को डिस्कस करते हुए उसके असर की भनक आपको होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि सामने वाले कौन सी बातें कब तक सुन सकता है। तभी आप उन्हें ऐसी बातें बताइएं।

4. पूरी तरह से फील करवाएं सिक्योर

ऐसा भी होगा जब आप अपने एक्स की बात करेंगे तो अचानकर से आपका पार्टनर बहुत इनसिक्योर फील करने लगेगा इसलिए अपने पार्टनर को पूरी तरह सिक्योर फील करवाएं। अपने प्यार से या अपने बिहेवियर से उन्हें बिल्कुल ना फील होने दें कि आप उन्हें धोखा दे सकते हैं या उन्हें भी छोड़ सकते हैं।

5. बिहेव ना हो अलग

आपको इस बात को बहुत-बहुत ध्यान रखना है कि अपना पास्ट बताने के बाद आपका बिहेव उनके प्रति बिल्कुल भी ना चेंज हो। आपका थोड़ा सा भी बदलाव उनका दिमाग आपके पास्ट पर ले जा सकता है। इसलिए खुद को उसी तरह नॉर्मल रखें जैसे पहले थे।

Web Title: how to tell your partner about your past love life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे