कोरोना के बीच Social Distancing से ना हों परेशान, मूड सही करने में ये 5 उपाय आएंगे काम

By मेघना वर्मा | Published: March 24, 2020 08:55 AM2020-03-24T08:55:26+5:302020-03-24T08:55:26+5:30

इस सोशल डिस्टेंसिंग में कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर में इतने दिनों से बंद होने के बाद अब ऊबने लगें। यही कारण है कि उनका मन भी अब कुछ उचड़ने लगा है।

how to deal with Social Distancing in between corona virus in hindi | कोरोना के बीच Social Distancing से ना हों परेशान, मूड सही करने में ये 5 उपाय आएंगे काम

कोरोना के बीच Social Distancing से ना हों परेशान, मूड सही करने में ये 5 उपाय आएंगे काम

Highlightsआपके फीजिकल हेल्थ के साथ आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी योगा और ध्यान जरूरी है।किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें।

देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में हैं। ये जानलेवा वायरस देश में अपनी जड़े फैलाता जा रहा है। जिसकी वजह से कई शहरों में लॉकडाउन का आदेश दे दिया गया है। लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भी कहा जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग के बीच कई लोग ऐसे भी है जिन्हें घर में रहने से स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

इस सोशल डिस्टेंसिंग में कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर में इतने दिनों से बंद होने के बाद अब ऊबने लगें। यही कारण है कि उनका मन भी अब कुछ उचड़ने लगा है। घर में रहते हुए मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में कुछ टिप्स से आप अपने घर में रहते हुए भी अपने मन को शांत कर सकते हैं साथ ही मेंटली फिट भी रख सकते हैं। 

1. सोशल मीडिया पर जुड़े रहें

सोशल मीडिया के जमाने में आप किसी से दूर नहीं रह सकते। इसलिए जब भी बोर हों या लगे कि आपका मन घर पर नहीं लग रहा तो सोशल मीडिया का सहारा लें। इसके माध्यम से अपने दोस्तों या समाज से जुड़े। फेसबुक, इंस्टा, ट्विटर और व्हॉटस्एप के जरिए आप लोगों से जुड़ सकते हैं। उन्हें मैसेज करके या कॉल करके उनका हाल-चाल जान सकते हैं। 

2. अफवाहों से रहें दूर

देश का माहौल इस समय ऐसा है कि कोई भी गलत अफवाह भारी पड़ सकती हैं। ऐसे में किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें। अपनी तरह से भी किसी भी तरह की अफवाह ना उड़ाएं। सिर्फ उन्हीं खबरों को यकीन करें जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन से आई हो।

3. पड़ोसियों से करें बात

आप अपने पड़ोसी से पर्याप्स दूरी बनाकर भी बात कर सकते हैं। समय के साथ संयुक्त परिवार के कॉन्सेप्ट में कमी आ गई है। ऐसे में दिल्ली, मुंबई और बंगलूरू जैसे शहर में लोग अकेले रहते हैं। आप भी अपने पड़ोसी से पर्याप्त दूरी बनाकर बात कर सकते हैं।

4. योगा और ध्यान

आपके फीजिकल हेल्थ के साथ आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी योगा और ध्यान जरूरी है। अगर आप जिम नहीं जा पा रहे तो घर में ही योग या एक्सरसाइज जरूर करें। ये आपके दिमाग को शांत करेगा।

5. किताबों का सहारा

अगर आप किताबों के शौकीन हैं तो आप इस खाली समय में अपनी किताबों को दे सकते हैं। सिर्फ यही नहीं आप चाहें तो अपनी हॉबी जैसे कुकिंग या डासिंग करके भी अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

Web Title: how to deal with Social Distancing in between corona virus in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे