लॉकडाउन में अपने Pets का ऐसे रखें ध्यान, क्या डॉग को करा सकते हैं वॉक? आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहां

By मेघना वर्मा | Published: March 24, 2020 11:26 AM2020-03-24T11:26:26+5:302020-03-24T12:07:16+5:30

सरकार लगातार कोरोना वायरस को लेकर अपडेट हो रही है तो जरूरी है कि आप खुद को अप टू डेट जरूर रखें।

How to care pets when in between social distancing or staying at home due to Coronavirus | लॉकडाउन में अपने Pets का ऐसे रखें ध्यान, क्या डॉग को करा सकते हैं वॉक? आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहां

लॉकडाउन में अपने Pets का ऐसे रखें ध्यान, क्या डॉग को करा सकते हैं वॉक? आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहां

Highlightsइस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपको अपने पेट के साथ एक अच्छा हाईजीन मेंटेन करना है।अपने पेट्स से इंटरैक्ट करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धुलें।

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में हम इंसान तो किसी ना किसी तरह घर पर रह रहे हैं लेकिन हमारे पेट्स को लेकर हमें सबसे ज्यादा चिंता हो रही है। क्या पेट्स में भी कोरोना हो सकता है? पेट्स को क्या बाहर लेकर जा सकते हैं? पेट्स की वजह से क्या कोई और परेशानी हो सकती है? जैसे सवाल आपके दिमाग में भी जरूर आ रहे होंगे।

सरकार लगातार कोरोना वायरस को लेकर अपडेट हो रही है तो जरूरी है कि आप खुद को अप टू डेट जरूर रखें। बाकि पेट्स से जुड़े सवालों के जवाब हम आपको दे रहे हैं। आइए बताते हैं इस सोशल डिस्टेंसिंग में आप अपने फरी दोस्त के साथ कैसे और क्या कर सकते हैं-

क्या कोरोना वायरस पेट्स पर इफेक्ट करेंगे?

rspca.org.uk की रिपोर्ट की मानें अभी इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस जानवरों को इफेक्ट कर सकता है या जानवरों की वजह से फैलता है। ये सिर्फ इंसान की वजह से ही फैल करहा है। हां इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपको अपने पेट के साथ एक अच्छा हाईजीन मेंटेन करना है। वैसे पेट्स से अच्छा हाईजीन सिर्फ कोरोना की वजह से ही नहीं है बल्कि आपको हमेशा ही अपने फरी दोस्तों की सफाई का ख्याल रखना चाहिए। 

अपने पेट्स से इंटरैक्ट करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से धुलें। इस समय अपने पेट्स के किसिंग और लिक्ड से बचें। साथ ही अपना फूड भी उनसे शेयर ना करें। 

सोशल डिस्टेंसिंग में अपने पेट्स के साथ क्या करें?

हम इंसान तो कुछ ना कुछ करके अपना मन घर में बहला ही रहे हैं मगर इस समय हमारे पेट्स के लिए एक ही जगह रहना मुश्किल है। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके साथ भी थोड़ा समय बिताएं। सोशल डिस्टेंसिंग आपके पेट्स को ज्यादा इफेक्ट नहीं करेगी मगर आपको ये प्लान करना होगा कि उनके जरूरत की चीजें आपके घर पर होनी चाहिए।

उनके लिए प्रॉपर फूड, पानी और अगर आपके पेट को रेग्युलरली किसी मेडिकेयर की जरूरत है तो वो भी आपके पास इनफ होना चाहिए ताकि उनका ध्यान भी रखा जा सके।

पेट्स के साथ क्या करें?

जिस तरह घर में लॉकडाउन हुए आप बोर हो रहे हैं उसी तरह आपके पेट भी बोर हो रहे होंगे। मगर इस समय आपको उनके साथ लिकिंग या किसिंग को अवॉयड करें। इसलिए नहीं कि उनसे कोरोना फैलेगा सिर्फ इसलिए क्योंकि अभी तक आप इस वायरस के बारे में और चीजें नहीं जानते। 

अगर आप इस बीच बिमार हो गए हैं तो अपने घर वालों को आपके पेट्स का ध्यान रखने को कहें। अगर आप फिर भी अपने पेट को प्यार करना चाहते हैं तो उन्हें छूने से पहले और बाद में हाथ धुलें साथ ही फेस मास्क भी जरूर पहनें।

क्या डॉग्स के साथ वॉक पर जा सकते हैं?

आप सोशल डिस्टेंसिंग में है तो गवर्नमेंट की एडवाइज यही है कि आप अपने डॉग के साथ वॉक कर सकते हैं लेकिन आपको इस बात को बहुत ध्यान रखना होगा कि आप कम से कम 2 मीटर की दूरी बाकी लोगों से बनाकर चलें। 

अगर आप अपने घर में ही है और आपके या आपके किसी घर वालों में कोरोना के लक्षण हैं तो आप अपने गार्डन में ही पेट्स को घुमाएं बाहर ना निकलें। आप अपने नेबर को भी हेल्प के लिए बोल सकते हैं। मगर संभव हो तो घर पर ही खुद रहें और पेट्स को भी रखें।

क्या हम किसी और के डॉगी को वॉक पर ले जा सकते हैं?

अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि कोरोना वायरस कुत्तों से फैल रहा है इसलिए बस सावधानी रखें। इसलिए ऐसे कुत्ते से इंटरैक्ट ना करें जिनके मालिक खुद इस वायरस की चपेट में हैं। अगर आप फिर भी डॉग को वॉक पर ले जा रहे हैं तो हाईजीन का बहुत ध्यान रखें। 

English summary :
According to the report, there is no evidence that corona virus can affect animals or spread due to animals.


Web Title: How to care pets when in between social distancing or staying at home due to Coronavirus

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे