ऑनलाइन डेटिंग से ऐसे हो सकती है जिंदगी तबाह, ताजा उदाहरण बने हामिद निहाल अंसारी ने युवाओं को दी चेतावनी

By गुलनीत कौर | Published: December 21, 2018 01:50 PM2018-12-21T13:50:09+5:302018-12-21T13:50:09+5:30

ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट और एप्स आपके सोशल मीडिया अकाउंट के अलावा आपके चैट ऐप और आपके पर्सनल नंबर से भी जोड़ी जा सकती हैं। इसके जरीर आप उस ऑनलाइन डेटिंग साईट पर मिले दोस्त से कभी भी, कहीं भी बातें कर सकते हैं।

Hamid Nehal Ansari says young generation should stay away from Social Media, online dating pros and cons | ऑनलाइन डेटिंग से ऐसे हो सकती है जिंदगी तबाह, ताजा उदाहरण बने हामिद निहाल अंसारी ने युवाओं को दी चेतावनी

ऑनलाइन डेटिंग से ऐसे हो सकती है जिंदगी तबाह, ताजा उदाहरण बने हामिद निहाल अंसारी ने युवाओं को दी चेतावनी

6 साल पाकिस्तानी जेल में गुजारने के बाद भारत लौटे हामिद निहाल अंसारी ने देश के युवाओं के नाम तीन मैसेज दिए हैं। हामिद ने कहा - अपने माता-पिता से कोई बात ना छिपाएं, फेसबुक (सोशल मीडिया) से दूरी बना लें, देश की सरकार पर भरोसा रखें। 6 साल के लंबे संघर्ष के बाद पंजाब के वाघा बॉर्डर से हामिद भारत आए और आते ही देश के युवाओं को आगाह किया।

अपने घर पहुंचे हामिद युवाओं को नसीहत दी कि फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर प्यार करने से बचना चाहिए। अपनी पर्सनल लाइफ की हर बात अपने माता-पता के साथ शेयर जरूर करनी चाहिए। अपने साथ हुए इस हादसे के कारण हामिद मानसिक रूप से बेहद परेशान हैं।

अगर आपको याद हो तो कुछ ही दिन ऑनलाइन प्यार का शिकार हुई 13 साल की एक बच्ची की खबर आई थी। ऑनलाइन प्लेटफार्म से उसे पहले अपनी ओर मोहित किया गया और फिर बुलाकर उसका बलात्कार किया। इस खबर ने देश में सनसनी मचा दी।

ऑनलाइन प्यार और इससे जुड़े गुनाह दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। यह खतरनाक साबित हो रहे हैं। आइए आपको बताते हैं ऑनलाइन डेटिंग, ऑनलाइन प्यार करने के बड़े नुकसान: 

1. उम्र और पहचान छिपाना: ऑनलाइन डेटिंग के ढेरों फायदे देख लोग उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं मगर इसके अनगिनत नुकसान भूल जाते हैं, जिसमें से सबसे बड़ा नुकसान है कि लोग यहां आकर झूठ बोलते हैं। अपनी पहचान से लेकर अपने नाम, उम्र, लोकेशन से लेकर और भी कई महत्वपूर्ण चीजों को या तो छिपाते हैं या फिर झूठ बताते हैं। इसलिए ऑनलाइन डेटिंग साईट पर आप आसानी से किसी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं।

2. परिवार: चलिए मान लेते हैं कि आप पूरी ईमानदारी से ऑनलाइन डेटिंग साईट पर अपने लिए पार्टनर चुन रहे हैं। आपको कोई मिला भी और कुछ दिनों की बातचीत के दौरान आपने उन्हें बताया कि परिवार आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है। अगर वह दोस्त भी भरोसे लायक है तो कुछ गलत नहीं होगा। लेकिन अगर उसकी मंशा गलत है तो वह परिवार वाली इस बात का फायदा उठा सकते हैं। खुद के परिवार के बारे में झूठी कहानियां बनाकर आपको इम्प्रेस करेंगे।

3. ऑनलाइन डेटिंग प्रोफाइल में सबकुछ अपलोड ना करें: किसी भी ऑनलाइन डेटिंग साईट या ऐप पर अपने परिवार की कोई तस्वीर अपलोड ना करें। खुद की भी बहुत कम तस्वीरें डालें। क्योंकि इन तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। अमूमन ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट और एप्स सेफ नहीं होती हैं।

4. ऐसे लोगों से बचें: ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट और एप्स पर अमूमन ऐसे लोग बैठे होते हैं जो मीठी बातें करके आपको बातों में फंसाते हैं। या फिर अपनी जिन्दगी से जुड़े किसी दुख की दुहाए देते हुए आपका विशवास जीतने की कोशिश करते हैं। इसके बाद आपे फाइनेंशियल या अन्य पर्सनल जरूरत को पूरा करने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए। किसी अनजान को इस तरह की मदद कभी ना दें। 

Web Title: Hamid Nehal Ansari says young generation should stay away from Social Media, online dating pros and cons

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे