ब्रेकअप के बाद आपकी ये 5 बड़ी गलतियां सालों रुलाती हैं आपको, सुधार लीजिए ये आदतें वरना रोते-रोते कटेगी जिंदगी

By मेघना वर्मा | Published: February 18, 2020 09:49 AM2020-02-18T09:49:15+5:302020-02-18T09:49:15+5:30

Breakup Mistakes To Avoid: बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो प्यार के रिश्ते को ब्रेक करने से अच्छा अपने एक्स को अपना दोस्त बना लेते हैं। ये आपके लिए और नुकसान देह होता है।

Break-Up mistakes Make you suffer for Years, most common breakup mistakes you should avoid | ब्रेकअप के बाद आपकी ये 5 बड़ी गलतियां सालों रुलाती हैं आपको, सुधार लीजिए ये आदतें वरना रोते-रोते कटेगी जिंदगी

ब्रेकअप के बाद आपकी ये 5 बड़ी गलतियां सालों रुलाती हैं आपको, सुधार लीजिए ये आदतें वरना रोते-रोते कटेगी जिंदगी

Highlightsब्रेकअप के बाद लोग अक्सर अपने एक्स से बात करने का बहाना ढूंढते हैं।आपके दिए हुए गिफ्ट्स चाहे जितने भी महंगे हों उन्हें ब्रेकअप के बाद कभी वापिस मत मांगिए।

ब्रेकअप किसी के लिए भी बहुत दर्दनाक होता है। एक रिश्ते में अपने प्यार से अलग होना किसी के लिए भी मुश्किल की घड़ी होती है। कभी-कभी पार्टनर्स के बीच परेशानियां इतनी बढ़ जाती हैं कि ब्रेकअप के अलावा कोई ऑप्शन भी नहीं बचता। कुछ लोग ब्रेकअप के बाद कुछ दिनों में आसानी से मूव-ऑन कर जाते हैं मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ब्रेकअप से उबरने में एक साल, कभी-कभी तो कई सालों लग जाते हैं। 

ब्रेकअप के बाद आप अंदर से इतने टूट जाते हैं कि आपको पूरी दुनिया खराब सी मालूम होती है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद की गई आपकी कुछ आदतें ही आपको और दुखी बनाती हैं। ब्रेकअप के बाद आप अगर अपनी कुछ आदतों को बदल लें तो आप जल्दी मूव ऑन कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो कारण-

1. जब अपने रिश्ते में करते हैं बातें

अक्सर ऐसा होता है कि ब्रेकअप करने के बाद भी आप अपने रिश्ते को बार-बार डिस्कस करते हैं। कभी आपने दोस्तों से तो कभी अपने कलीग्स से। ऐसा करके आप बार-बार उनकी यादों को अपने करीब लाते हैं। आपके रिश्ते की अच्छी बातें भी आपकी यादों में शामिल हो जाती है। इसलिए आपको ब्रेकअप से और ज्यादा अफसोस होता है और आप दुखी होते हैं। इसलिए ब्रेकअप के बाद कोशिश करें अपने एक्स या पुराने रिश्ते पर बात ना करें।

2. अपने एक्स को बना लेते हैं अपना दोस्त

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो प्यार के रिश्ते को ब्रेक करने से अच्छा अपने एक्स को अपना दोस्त बना लेते हैं। ये आपके लिए और नुकसान देह होता है। अपने एक्स को अगर आप अपना दोस्त बना लेंगे तो लगभग हर महीने उनसे मुलाकात भी होगी और आप टच में भी होंगे। जैसे-जैसे आप अपने रिश्ते को भुलाने की कोशिश करेंगे वो फिर आपको याद आएंगे। इसलिए अपने एक्स को एक्स ही रहने दीजिए उनसे दोस्ती मत कीजिए।

3. जब अपने पुराने तोहफे वापिस मांगे

आपकी ये हरकत आपके नेचर और चीपनेस को दिखाएगी। आपके दिए हुए गिफ्ट्स चाहे जितने भी महंगे हों उन्हें ब्रेकअप के बाद कभी वापिस मत मांगिए। अगर आप उसे वापिस मांग कर अपने पास रखेंगे तो जब-जब उसे देखेंगे आपको आपके पार्टनर की याद आएगी। इसलिए जो गिफ्ट कर दिया उसे गिफ्ट ही समझिए वापिस मत मांगिए।

4. बात करने का ढूंढते हैं बहाना

अक्सर ऐसा भी देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर अपने एक्स से बात करने का बहाना ढूंढते हैं। कभी कुछ काम से तो कभी जानबूझकर। ऐसा करने से भी आप अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहेंगे। इस वजह से भी उनकी याद आपको आएगी।

5. सोशल मीडिया पर करते हैं सर्च

सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर की प्रोफाइल को बार-बार खोलकर देखना बचकानी हरकते हैं। अगर आपको अपने रिश्ते से मूव ऑन करना है तो सोशल मीडिया पर उन्हें स्टॉक करना बंद कीजिए। अच्छा यही होगा कि आप उन्हें ब्लॉक कर दें। ताकि वो आपके सामने पोस्ट में भी ना आ सकें।

Web Title: Break-Up mistakes Make you suffer for Years, most common breakup mistakes you should avoid

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे