Relationship Tips: नाराज पार्टनर से निपटने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: April 24, 2023 03:25 PM2023-04-24T15:25:31+5:302023-04-24T15:25:45+5:30

साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि आप अपने नाराज पार्टनर से कैसे निपट सकते हैं।

Behaviours that may be sabotaging your relationship | Relationship Tips: नाराज पार्टनर से निपटने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, करें ट्राई

(फाइल फोटो)

कभी-कभी हम उस रिलेशनशिप को खत्म कर सकते हैं जिसमें हम हैं। अक्सर हम जिस तरह से व्यवहार करते हैं और जिस तरह का खिंचाव हम दूसरे व्यक्ति को देते हैं, वह हमारे रिलेशनशिप की स्थिति को निर्धारित करता है। जब रिलेशनशिप में पार्टनर्स के बीच संचार स्पष्ट नहीं होता है, तो अकसर पार्टनर्स अनुमान लगाते हैं। इसलिए लोग कुछ दृष्टिकोणों का गलत अर्थ निकाल सकते हैं और गलती कर सकते हैं।

साइकोथेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि आप अपने नाराज पार्टनर से कैसे निपट सकते हैं:

ईमानदार नहीं होना: हम अक्सर किसी ऐसी चीज के लिए हाँ कह देते हैं जिसका हम हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं - जब स्पष्ट रूप से उत्तर नहीं होना चाहिए था। हालाँकि, स्थिति के कारण, हम अपनी भावनाओं के बारे में बेईमान हो जाते हैं और बाद में इसे लेकर नाराजगी महसूस करते हैं।

मदद: रिलेशनशिप में कमजोर होना स्वाभाविक रूप से एक दूसरे के लिए आता है। जब हमें मदद की आवश्यकता होती है, तो हमें यह मानने के बजाय कि वे इसके बारे में जादुई रूप से जान जाएंगे, हमें अपने साथी से इसके लिए पूछना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य: हम सभी, जीवन के किसी न किसी मोड़ पर, अपने स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी संघर्षों से गुजरते हैं। रिश्तों में, हमें संघर्षों को यह कहकर नहीं छुपाना चाहिए कि हम ठीक हैं। इसके बजाय, हमें मदद मांगनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम बेहतर हों ताकि हम रिलेशनशिप और खुद पर प्रतिकूल प्रभाव न डालें।

सुरक्षा: हम हमेशा चाहते हैं कि एक सुरक्षित व्यक्ति साथ रहे - ऐसा होने के लिए, हमें अपने साथी के लिए सुरक्षा का स्थान भी बनाना चाहिए। जब हम उन बयानों में संवाद करते हैं जो उन पर व्यक्तिगत हमले की तरह लग सकते हैं, तो हम रिश्ते को खराब कर देते हैं।

सीमाएँ: हम अपने लिए जो सीमाएँ निर्धारित करते हैं, और संबंध इस बात को ध्यान में रखते हुए किए जाने चाहिए कि हम इस प्रक्रिया में अपने साथी को चोट न पहुँचाएँ।

Web Title: Behaviours that may be sabotaging your relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे