भावनात्मक रूप से परिपक्व बनने में आपकी मदद करेंगे ये उपाय, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: March 27, 2023 05:13 PM2023-03-27T17:13:19+5:302023-03-27T17:15:49+5:30

साइकोलॉजिस्ट डॉ निकोल लेपेरा ने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने उन 9 उपायों के बारे में बात की है, जिनकी मदद से आप भावनात्मक रूप से परिपक्व बन सकते हैं।

9 Steps to become emotionally mature | भावनात्मक रूप से परिपक्व बनने में आपकी मदद करेंगे ये उपाय, जानें इनके बारे में

(फाइल फोटो)

खुद को पहले रखना प्राथमिकता है। जीवन के माध्यम से भावनाओं में वृद्धि के माध्यम से नेविगेट करना सीखना और उन्हें स्वस्थ तरीके से अभिव्यक्त करना एक जीवन हैक है। उम्र के साथ एक स्वस्थ भावनात्मक संतुलन बनाए रखने के लिए सीखने की कला सीखना आवश्यक है। साइकोलॉजिस्ट डॉ निकोल लेपेरा बताती हैं कि हम जीवन और अपने रिश्तों को कैसे अनुभव करते हैं, इसमें भावनात्मक स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है। 

हम अभ्यास के साथ किसी भी उम्र में भावनात्मक परिपक्वता विकसित कर सकते हैं। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने उन उपायों के बारे में बात की है, जिनकी मदद से आप भावनात्मक रूप से परिपक्व बन सकते हैं।

सीमाएँ

नाराजगी से मुक्त संबंध बनाने के लिए हमें स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करनी चाहिए और उन लोगों को समझाना चाहिए जिनके हम निकट हैं।

विराम

किसी चीज पर आदतन प्रतिक्रिया देने से पहले हमें अपने दिमाग को साफ करने और स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए विराम का अभ्यास करने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है।

दृष्टिकोण

यह समझने के लिए कि वे स्थिति को कैसे देखते हैं, दूसरों के दृष्टिकोण को देखना महत्वपूर्ण है। इससे हमें उनकी राय को बेहतर ढंग से समझने में भी मदद मिलेगी। संघर्ष हमें दूसरों के दृष्टिकोण को समझने में मदद करते हैं, जिससे रिश्तों में बादल साफ हो जाते हैं।

निराशा

निराशाएँ जीवन का हिस्सा हैं और हमें उनके बारे में चिंता करने के बजाय उनसे निपटना सीखना चाहिए। हमें उन पर काबू पाना सीखना चाहिए और खुद के बेहतर संस्करण बनना चाहिए।

जरूरत

अगर हमारी कुछ जरूरतें हैं, तो हमें पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे पूरा किया जाए, बजाय इसके कि हम दूसरों से उसकी पूर्ति की उम्मीद करें।

भावनात्मक संसाधन

सबके अपने बुरे दिन होते हैं। जब हम ऐसे दिनों से गुजरते हैं जब हम अपने सर्वश्रेष्ठ भावनात्मक स्वास्थ्य पर नहीं होते हैं, तो हमें रुकना और ब्रेक लेना सीखना चाहिए। इस तरह से प्रतिक्रिया करने के बजाय कि हम बाद में पछता सकते हैं, बेहतर है कि हम खुद को स्थितियों से हटा लें और खुद को रिचार्ज कर लें।

व्यक्तिगत लेना

हमें चीजों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए और यह समझना चाहिए कि लोग कभी-कभी उन तरीकों से व्यवहार करते हैं जो दर्शाते हैं कि वे क्या कर रहे हैं।

Web Title: 9 Steps to become emotionally mature

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे