आ गया अप्रैज़ल टाइम, बॉस को इन 7 तरीकों से करें इम्प्रेस, मिल सकता है जॉब प्रमोशन

By गुलनीत कौर | Published: April 20, 2019 04:36 PM2019-04-20T16:36:49+5:302019-04-20T16:36:49+5:30

अप्रैज़ल टाइम से ठीक पहले ना केवल अपनी कार्य क्षमता को बाधाएं बल्कि साथ ही अपनी सीखने की क्षमता पर भी ध्यान दें। अगर आप अपने किसी काम में कमजोर पड़ रहे हैं लेकिन इंटरेस्ट दिखाकर उसे सुधारने के लिए ट्रेनिंग लेने में इच्छुक हैं तो यह भी आपके मेनेजर के लिए प्लस पॉइंट साबित होगा।

7 simple and easy things to do during appraisal time in office to impress your manager | आ गया अप्रैज़ल टाइम, बॉस को इन 7 तरीकों से करें इम्प्रेस, मिल सकता है जॉब प्रमोशन

आ गया अप्रैज़ल टाइम, बॉस को इन 7 तरीकों से करें इम्प्रेस, मिल सकता है जॉब प्रमोशन

आखिरकार वो समय आ गया है जब बॉस आपकी छोटी से छोटी हरकत पर भी नजर रखेगा और उसके आधार पर ही आपको रेटिंग देगा। अप्रैज़ल टाइम जॉब का सबसे इम्पोर्टेन्ट टाइम होता है। इस दौरान हम एक भी ऐसी गलती नहीं करना चाहते हैं जिससे हमारा मेनेजर नाराज हो और हमें खराब रेटिंग दे। अप्रैज़ल में अच्छी रेटिंग की बदौलत ही सैलरी और औदे दोनों में प्रमोशन मिलता है। अगर आपको भी इस बार अच्छा अप्रैज़ल चाहिए तो आगे बताए जा रहे 7 आसान टिप्स फॉलो करें। आपको मन मुताबिक ग्रोथ पाने से कोई रोक नहीं पाएगा। 

1) मकसद बनाएं

सफलता पाने के लिए हमें प्लान बनाना जरूरी है और यह प्लान हमें अपने लिए छोटे छोटे मकसद बनाकर भी मिलेगा। हमें आने वाले दिनों में क्या नया करना है जो बॉस खुश हो जाए, इस तरह का गोल सेट करें और काम पर लग जाएं। 

2) अपनी एक्टिविटीज पर ध्यान दें

गोल सेट करने के बाद आप उसपर सही से काम कर रहे हैं या नहीं, स बात पर बहे ध्यान दें। अक्सर हम गोल सेट करने के कुछ ही दिनों में राह से भटक जाते हैं और अंत में असफलता हाथ लगती है। लेकिन यह बहुत इम्पोर्टेन्ट टाइम है। इस समय एक भी चूक भारी पड़ेगी।

3) क्षमता से अधिक काम करके दिखाएं

आप जिस चीज में एक्सपर्ट हैं उसमें अपना बेस्ट परफॉर्म करें। इससे बॉस आपको अप्रैज़ल टाइम में अच्छी रेटिंग देगा। लेकिन अगर आप अपने काम की बजाय अन्य कामों में भी इंटरेस्ट लें और ऑफिस की ग्रोथ में मदद करें तो बॉस इम्प्रेस होगा और फिर आपको मन मुताबिक अप्रैज़ल पाने से कोई नहीं रोक सकता है। 

4) ट्रेनिंग लें

अप्रैज़ल टाइम से ठीक पहले ना केवल अपनी कार्य क्षमता को बाधाएं बल्कि साथ ही अपनी सीखने की क्षमता पर भी ध्यान दें। अगर आप अपने किसी काम में कमजोर पड़ रहे हैं लेकिन इंटरेस्ट दिखाकर उसे सुधारने के लिए ट्रेनिंग लेने में इच्छुक हैं तो यह भी आपके मेनेजर के लिए प्लस पॉइंट साबित होगा। वो आपके इस इंटरेस्ट से खुश होगा।

5) सहकर्मचारियों की मदद लें

साथ काम करने वालों को पछाड़ कर आगे निकलना सफलता तो दिलाता है लेकिन साथ ही निगेटिविटी भी आती है। यही अगर आप उनके साथ मिलकर काम करें। कुछ उन्हें सिखाएं और कुछ उनसे सीखें तो आपको टीम के साथ काम करना आएगा। इससे मेनेजर के सामने आपका पॉजिटिव एटीट्यूड बनेगा।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में 'टांग खींचने' वालों से कैसे बचें, जानें 7 मजेदार टिप्स

6) प्रोफेशनल रहें

ऑफिस सिर्फ और सिर्फ प्रोफेशनल काम और प्रोफेशनल बातचीत के लिए ही होना चाहिए। इस बात का ध्यान अप्रैज़ल टाइम के आसपास जरूर रखें। पर्सनल लाइफ का दखल ऑफिस में होने से चीजें बिगड़ने लगती हैं। मेनेजर को प्रोफेशनल बिहेवियर दिखाने से अप्रैज़ल टाइम में आपको प्लस पॉइंट मिलेगा।

7) मेनेजर की नज़रों में रहें

स्कूल टाइम में टीचर की दांत से बचने के लिए हम लास्ट बेंच पर बैठते थे। लेकिन ऑफिस में ऐसा नहीं चलेगा। अप्रैज़ल टाइम में तो बिलकुल भी नहीं। बॉस के साथ बात करें। काम में दिलचस्पी दिखाएं। अगर आपकी गलती भी हो तो बात करने से ना बचें। गलती को स्वीकार करें और आगे से ना दोहराने का वादा करें। आपका यह पॉजिटिव एटीट्यूड अप्रैज़ल टाइम में आपको अच्छी रैंकिंग दिलाएगा। 

Web Title: 7 simple and easy things to do during appraisal time in office to impress your manager

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे