Women's Day Special: ऑफिस में 'टांग खींचने' वालों से कैसे बचें, जानें 7 मजेदार टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: March 8, 2019 12:02 PM2019-03-08T12:02:26+5:302019-03-08T12:02:26+5:30

विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

International Womens Day special: Every working women should learn these tips to tackle bullies in office | Women's Day Special: ऑफिस में 'टांग खींचने' वालों से कैसे बचें, जानें 7 मजेदार टिप्स

Women's Day Special: ऑफिस में 'टांग खींचने' वालों से कैसे बचें, जानें 7 मजेदार टिप्स

महिला सशक्तिकरण, नारी को बराबर का हक देने, सम्मान देने जैसी बातें तो बहुत लोग करते हैं लेकिन जैसे ही महिलाएं घर से बाहर पहला कदम रखती हैं तो उन्हें दुनिया की असलियत दिखाई देने लगती हैं। आपके साथ या आपके आसपास की कई महिलाओं के साथ ऑफिस में अजीब रवैया अपनाया जाता होगा। बात बात पर उन्हें नेचा दिखाना, सफलता के करीब जाका भी नीचे ढकेलना, उसे 'कमजोर' बताना। यह सब हम देखते हैं लेकिन कोई आगे बढ़कर मदद नहीं करता। इसलिए इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ऑफिस की राजनीति से खुद को बचाने का प्रण लें और आगे बताएद जा रहे टिप्स अपनाकर लोगों को मुंह तोड़ जवाब दें।

1) खुद में लाएं ये बदलाव

ऑफिस में हंसमुख होना और सभी से बात करना अच्छी बात है। लेकिन आपके इस लाइट स्वभाव का कोई फायदा ना उठाए इस बात का ध्यान रखें। कोई आपसे फ़्लर्ट कर तो वह भी हेल्दी होना चाहिए। कुछ भी अटपटा लगे तो ठोस बनाकर जवाब दें। घबराएं नहीं।

2) धमकियों का ऐसे दें जवाब

ऑफिस में आपको नीचा दिखाने के लिए कागजी या ई-मेल का गेम खेलन की अक्सर कोशिश की जाती होगी। ठंडे दिमाग से इस हर साजिश का जवाब दें। अगर आप सच्ची हैं और तरीका भी सही है तो कोई आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। 

3) ऑफिस में हो कोई साथी

कोई सहेली या दोस्त, ऑफिस में कोई एक ऐसा जरूर हो जो आपके साथ हो रहे रवैये तो वाकई गलत माने। आपका साथ दे, आपकी तकलीफ को सुने। इससे आपको मुश्किलों से लड़ने की और ताकत मिलेगी।

4) सीधा एचआर से बात करें

ऑफिस में आपके काम कों कोई बर्बाद करे, आपसे बदतमीजी से बात करे, आपको अनकम्फ़र्टेबल महसूस कराए तो इस बारे में उस व्यक्ति से अकेले में बात करने की बजाय कंपनी एचआर से बात करें। ताकि भविष्य में आप किसी मुश्किल में पड़ें तो कंपनी को पहले से कुछ आईडिया हो।

यह भी पढ़ें: हर महिला है 'बेस्ट', बताते हैं ये प्रेरणादायक संदेश, इन्हें भेज उनके चेहरे पर लाएं मुस्कान

5) कानूनों को जानें

बतौर महिला कर्मचारी, कंपनी आपको कैसे कैसे अधिकार देती है एचआर से डिस्कस करके जान लें। ताकि जरूरत पड़ने पर आप किसी की साजिश का शिकार ना बनें और मुसीबत से बाहर आ सकें। कानूनों की पूरी जानकारी रेखना हरव महिला के लिए जरूरी है।

6) साजिश करने वाले का ऐसे प्लान बिगाड़ें

साजिश करने वाले का आधा प्लान तभी सफल हो जाता है जब उसे यह एहसास होता है कि उसकी साजिश से आप परेशान हैं। अगर किसी ने आपके बारे में भड़काऊ ई-मेल किया है, शिकायत की है तो ऑफिस में 'कूल' बिहेव' करेन। साजिशकर्ता की आधी हिम्मत आपको स्माइल करता देख ही टूट जाएगी।

7) अपने एटीट्यूड में लाएं बदलाव

'आपको फर्क नहीं पड़ता'। इस तरह का एटीट्यूड अगर अपना लें तो आपके खिलाफ साजिश करने वाला भी थक जाएगा और अगली कोशिश करने से पहले सोचेगा। आपके बात करने का तरीका और आपका बॉडी पोस्चर उसे हमेशा हैरत में डालने वाला होना चाहिए। 

Web Title: International Womens Day special: Every working women should learn these tips to tackle bullies in office

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे