रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में ध्यान रखें ये 5 बातें, पार्टनर संग बेहतर होगा रिश्ता

By मनाली रस्तोगी | Published: March 28, 2023 05:05 PM2023-03-28T17:05:05+5:302023-03-28T17:05:15+5:30

रिश्तों को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है और इसके लिए बहुत अधिक काम की आवश्यकता होती है, खासकर जब आपने अभी-अभी एक रिलेशनशिप में प्रवेश किया हो।

5 Points To Keep In Mind At The Initial Days Of Your Relationship | रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में ध्यान रखें ये 5 बातें, पार्टनर संग बेहतर होगा रिश्ता

(फाइल फोटो)

प्यार करने और बदले में प्यार पाने की इच्छा एक मूलभूत मानवीय आवश्यकता है। एक स्वस्थ रिश्ता लोगों में सर्वश्रेष्ठ लाता है और उन्हें खुद के बेहतर संस्करण बनने के लिए प्रेरित करता है। आप अधिक आत्मविश्वासी, आशावादी और पूर्ण महसूस करते हैं जब आप जानते हैं कि कोई आपके साथ अच्छे और बुरे में खड़ा है। यह करने की तुलना में अधिक आसानी से कहा जाता है। 

हालांकि, रिश्तों को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है और इसके लिए बहुत अधिक काम की आवश्यकता होती है, खासकर जब आपने अभी-अभी एक रिलेशनशिप में प्रवेश किया हो। अपने डेटिंग या रिश्ते के शुरुआती दिनों में अपने साथी को विभिन्न स्थितियों में समझना मुश्किल लगता है। आप अलग-अलग चीजों के प्रति उनकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं से अनजान हैं।

न्यूज18 की रिपोर्ट में उन बातों के बारे में बताया गया है जिनका पालन करके आप अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

विश्वास निर्माण

कोई भी स्वस्थ रिश्ता भरोसे पर बनता है। शुरुआती दिनों में आपके लिए अपने पार्टनर पर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप दोनों एक ही लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं। एक साथी के रूप में, आपको एक-दूसरे को नियंत्रित करने या निगरानी करने और दूसरे को उचित स्थान देने की आवश्यकता महसूस नहीं होनी चाहिए।

पारस्परिक सम्मान 

पार्टनर्स को एक-दूसरे की सीमाओं, विचारों और भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। उन्हें एक-दूसरे को नीचा नहीं दिखाना चाहिए और हमेशा एक-दूसरे के साथ समान व्यवहार करना चाहिए।

इमोशनल सपोर्ट 

रिलेशनशिप में पार्टनर्स को एक-दूसरे को इमोशनल सपोर्ट देना चाहिए। उन्हें दूसरे की समस्याओं को सुनना चाहिए और आराम और प्रोत्साहन देना चाहिए।

खुला और ईमानदार संचार 

संचार किसी भी स्वस्थ रिश्ते की आधारशिला है। निर्णय या प्रतिशोध के डर के बिना जोड़ों को खुले तौर पर और ईमानदारी से संवाद करना चाहिए। उन्हें एक-दूसरे की बात सुननी चाहिए और एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करना चाहिए।

जवाबदेही 

किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए अपने स्वयं के कार्यों की जिम्मेदारी स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। इसमें आप एक दूसरे के लिए जो कुछ भी करते हैं उसके परिणामों को स्वीकार करना शामिल है। अपने साथी से प्रतिक्रिया के लिए खुला होना और प्रतिक्रिया के आधार पर बदलाव करने के लिए तैयार रहना जवाबदेही का प्रतीक है।

Web Title: 5 Points To Keep In Mind At The Initial Days Of Your Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे