रिश्ते पर बुरा असर डालती हैं आपकी ये 5 आदतें, भूलकर न करें ये काम, खराब हो सकता है रिलेशनशिप

By मनाली रस्तोगी | Published: January 21, 2023 08:33 PM2023-01-21T20:33:48+5:302023-01-21T20:33:54+5:30

बेवफाई और भरोसे की कमी से लेकर भावनात्मक शोषण और समझौते की कमी तक, यहां ऐसी बातों के बारे में बात की गई है जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

5 behaviors that destroy relationships | रिश्ते पर बुरा असर डालती हैं आपकी ये 5 आदतें, भूलकर न करें ये काम, खराब हो सकता है रिलेशनशिप

रिश्ते पर बुरा असर डालती हैं आपकी ये 5 आदतें, भूलकर न करें ये काम, खराब हो सकता है रिलेशनशिप

Relationship Tips: रिश्ते हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो हमें जुड़ाव, समर्थन और साहचर्य की भावना प्रदान करते हैं। हालांकि, सभी रिश्ते स्वस्थ नहीं होते हैं और आपकी कुछ आदतें रिलेशनशिप के विनाश का कारण बन सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य शिक्षक समर फोर्लेंजा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में उन आदतों के बारे में बात की है जो रिश्ते को खराब कर सकती हैं।

झगड़े से बचना: झगड़ा सामान्य है और स्वस्थ और सुरक्षित हो सकता है। अपनी असहमति और प्रतिक्रियाओं को निष्पक्ष रूप से व्यक्त करना सीखना स्वस्थ संबंधों की नींव है। 

उनकी जरूरतों को अपनी जरूरतों से ज्यादा प्राथमिकता देना: जब आप लगातार दूसरे की जरूरतों को अपनी जरूरतों से ऊपर रखते हैं तो आप ऐसा माहौल बनाते हैं जो नाराजगी के लिए तैयार होता है। अपने रिश्तों में अपनी जरूरतों को व्यक्त करें और प्राथमिकता दें।

अविनियमित रहते हुए तर्क करना: जब आप अनियमित (अत्यधिक परेशान, चिंतित, या क्रोधित) होते हैं तो संघर्ष को हल करने का प्रयास करना आपकी सभी मस्तिष्क शक्ति के बिना संघर्ष को हल करने का प्रयास कर रहा है। एक ब्रेक लें, आत्म-शांत करें, और जब आप दोनों विनियमित और ग्राउंडेड हों तो वापस आएं।

बेईमानी: स्वस्थ रिश्तों की नींव विश्वास है। सच को झूठ बोलना या विकृत करना इस नींव से समझौता करता है।

अन्य रिश्तों को त्यागना: कोई भी रिश्ता बेवर सब कुछ नहीं हो सकता। जीवन में कई रिश्तों का पोषण करना (चाहे दोस्त हों, परिवार के सदस्य हों या साथी हों) वास्तव में स्वस्थ संबंधों को बढ़ाएंगे।

Web Title: 5 behaviors that destroy relationships

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे