पश्चिम बंगाल चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी ठोकेंगे ताल

By विनीत कुमार | Published: March 6, 2021 06:42 PM2021-03-06T18:42:47+5:302021-03-06T21:08:25+5:30

बीजेपी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी से 56 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पश्चिम बंगाल में 8 चरण में चुनाव होने हैं।

West Bengal Assembly election 2021 BJP release names of candidates on 57 seats | पश्चिम बंगाल चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी ठोकेंगे ताल

पश्चिम बंगाल चुनाव: बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

Highlightsबीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पहले 57 उम्मीदवारों की सूची जारी कीटीएमसी छोड़ बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम में ममता बनर्जी को चुनौती देंगेक्रिकेटर से नेता बने अशोक डिंडा को बीजेपी ने मोयना विधानसभा सीट से दिया टिकट

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने टीएमसी छोड़ बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी को नंदीग्राम से टिकट दिया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी यहीं से चुनाव लड़ रही हैं।

क्रिकेटर से नेता बने अशोक डिंडा को भी टिकट मिला है। उन्हें मोयना विधानसभा सीट से बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी की लिस्ट में पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष का भी नाम है। उन्हें डेबरा से टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने शनिवार को अपनी पार्टी से 56 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। वहीं, एक सीट सहयोगी पार्टी AJSU के लिए छोड़ी है। पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल तक 8 चरण में वोटिंग होनी है।


इससे पहले शुक्रवार को शुक्रवार को ममता बनर्जी ने अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के 291 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। साथ ही कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ गठबंधन ने भी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

टीएमसी ने इस बार 114 नए चेहरों को टिकट दिया है। लिस्ट के साथ ममता बनर्जी ने ये भी साफ कर दिया था कि वे नंदीग्राम विधानसभा से चुनाव लड़ेंगी।

टीएमसी ने पार्टी ने पांच मंत्रियों सहित 28 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया। हालांकि, इसके लिए उनकी बढ़ती उम्र और खराब सेहत का हवाला दिया गया।

टीएमसी की लिस्ट में 50 महिलाओं, 42 मुस्लिमों, 79 अनुसूचित जाति (एससी) और 17 अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवार शामिल हैं। टीएमसी ने ये भी बताया है कि पार्टी 9 मार्च को अपना घोषणा पत्र जारी करेगी।

पीएम मोदी की रविवार को कोलकाता में रैली

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में रविवार को एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पश्चिम बंगाल में चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद उनकी यह पहली रैली होगी। 

गौरतलब है कि नंदीग्राम में तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ आंदोलन ने 2011 में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त किया था। नंदीग्राम में इस बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी के पूर्व सहयोगी और अब भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। 

अधिकारी 2016 में इस सीट से विजयी हुए थे और हाल में भगवा पार्टी में शामिल होने से पहले उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बनर्जी ने कोलकाता में अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा की है। 

(भाषा इनपुट)

Web Title: West Bengal Assembly election 2021 BJP release names of candidates on 57 seats

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे