'राम के भारत में ₹93,सीता के नेपाल में ₹53,रावण की लंका में ₹51', पेट्रोल की कीमत पर सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही सरकार पर कसा तंज

By अमित कुमार | Published: February 2, 2021 06:02 PM2021-02-02T18:02:10+5:302021-02-02T18:03:31+5:30

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को एक फोटो शेयर की है। जिसमें उन्होंने पेट्रोल-डिजल की कीमत पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Subramanian Swamy shares fake data about petrol prices tweet viral | 'राम के भारत में ₹93,सीता के नेपाल में ₹53,रावण की लंका में ₹51', पेट्रोल की कीमत पर सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही सरकार पर कसा तंज

सुब्रमण्यम स्वामी। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

Highlightsदेश में लगातार पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर सुब्रमण्यम स्वामी ने तंज कसा है।पिछले तीन दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।राम के भारत में  सीता के नेपाल और रावण की लंका में पेट्रोल की कीमतों पर सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विट किया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही सरकार बीजेपी पर हमला बोला है। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने पर सुब्रमण्यम स्वामी ने नराजगी जताई है। सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विट कर अपने ही सरकार पर तंज कस दिया है। स्वामी ने मंगलवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें पेट्रोल के दाम को लेकर तंज कसा है। 

स्वामी मे अपने ट्विट में लिखा कि राम के भारत में पेट्रोल 93 रुपये, सीता के नेपाल में 53 रुपये और रावण की लंका में 51 रुपये के दाम पर बिक रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारम ने एक नए सेस एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस की घोषणा की। यह पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये, जबकि डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लगाया गया। हालांकि, इस पर पेट्रोल की कीमत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 86 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई, जबकि डीजल की कीमत 76 रुपये थी। 

तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इस समय पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 86.05 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 76.23 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 83.03 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

 

स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। देश में ये कीमतें फिलहाल रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं, और उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की जा रही है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले सप्ताह तेल की कीमतों में वृद्धि के लिए सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में कटौती को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उन्होंने कर कटौती पर कोई आश्वासन नहीं दिया।

Web Title: Subramanian Swamy shares fake data about petrol prices tweet viral

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे