CAA का विरोध करने वालों को सोनिया का समर्थन, कहा-"व्यक्ति के आवाज को सत्ता के बल पर दबाया नहीं जा सकता"

By शीलेष शर्मा | Published: December 20, 2019 09:52 PM2019-12-20T21:52:32+5:302019-12-20T21:52:32+5:30

आंदोलनकारियों के समर्थन करने के उनके खुले बयान से साफ था कि कांग्रेस इस मुद्दे पर अत्यंत गंभीर है जिसकी बानगी आज सुबह उस समय देखने को मिली जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा  मुखर्जी के नेतृत्व में कांग्रेस की महिलाओं ने गृह मंत्री अमित शाह के घर पर पुलिस के कड़े पहरे के बीच जमकर प्रदर्शन किया.

sonia gandhi support caa protests and say government cannot stop our voices | CAA का विरोध करने वालों को सोनिया का समर्थन, कहा-"व्यक्ति के आवाज को सत्ता के बल पर दबाया नहीं जा सकता"

सोनिया ने कहा कि मोदी सरकार जो कुछ कर रही है वह लोकतंत्र में स्वीकार्य नहीं है.

Highlightsकांग्रेस अपने अन्य इकाईयों को भी कानून के विरोध करने के लिए सड़कों पर उतारने की तैयारी में है. सोनिया ने कहा कि मोदी सरकार जो कुछ कर रही है वह लोकतंत्र में स्वीकार्य नहीं है.

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर  देशभर में हो रहे प्रदर्शन के समर्थन में आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी खुलकर सामने आई. सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने इन प्रदर्शनकारियों से सीधा संवाद किया, उन्होंने कहा कि मौलिक अधिकारों के लिए कांग्रेस पूरी तरह प्रतिबद्ध है और जो लोग अपना विरोध इस कानून के खिलाफ आवाज़ उठाकर दर्ज करा रहे है कांग्रेस उसका पूरा समर्थन करती है.

सोशल मीडिया पर बोलते हुए उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून को ना केवल भेदभावपूर्ण बताया बल्कि उसकी तुलना नोटबंदी से कर डाली. सोनिया ने कहा कि नोटबंदी की तरह एक बार फिर एक-एक व्यक्ति को अपनी और अपने पूर्वजों की नागरिकता साबित करने के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ेगा.

नागरिकता कानून को पूरी तरह भेदभावपूर्ण बताते हुए उन्होंने मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा कि मोदी सरकार जो कुछ कर रही है वह लोकतंत्र में स्वीकार्य नहीं है. आंदोलनकारियों से भी उन्होंने शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि वे स्वयं सरकार की कार्यवाही की निंदा करती है और मानती है कि लोकतंत्र में देश के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आवाज़ और अपना विरोध दर्ज कराने की स्वतंत्रता है जिसे सत्ता के बल पर दबाया नहीं जा सकता.

आंदोलनकारियों के समर्थन करने के उनके खुले बयान से साफ था कि कांग्रेस इस मुद्दे पर अत्यंत गंभीर है जिसकी बानगी आज सुबह उस समय देखने को मिली जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा  मुखर्जी के नेतृत्व में कांग्रेस की महिलाओं ने गृह मंत्री अमित शाह के घर पर पुलिस के कड़े पहरे के बीच जमकर प्रदर्शन किया. हालांकि पुलिस ने शर्मिष्ठा सहित तमाम कांग्रेसी महिलाओं को हिरासत में ले लिया.

दूसरी ओर पार्टी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल को अलैपी में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए गिरफ्तार किया गया. अब कांग्रेस अपने अन्य इकाईयों को भी इसका विरोध करने के लिए सड़कों पर उतारने की तैयारी में है. 

 

English summary :
sonia gandhi support caa protests and say government cannot stop our voices


Web Title: sonia gandhi support caa protests and say government cannot stop our voices

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे