विधान परिषद को लेकर हंगामा, संजय राउत बोले- सीएम ठाकरे को सदस्य मनोनीत करने से राज्यपाल को कौन रोक रहा है

By भाषा | Published: April 20, 2020 08:21 PM2020-04-20T20:21:13+5:302020-04-20T20:21:13+5:30

शिवसेना नेता संजय राउत ने प्रश्न किया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्यपाल कोटा से विधान परिषद के लिए मनोनीत करने के राज्य मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी देने से कौन रोक रहा है।

Sanjay Raut asked Who is stopping Governor from nominating Thackeray as a member of the Legislative Council | विधान परिषद को लेकर हंगामा, संजय राउत बोले- सीएम ठाकरे को सदस्य मनोनीत करने से राज्यपाल को कौन रोक रहा है

ठाकरे विधानसभा और विधानपरिषद में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। (file photo)

Highlightsराउत ने कहा कि कोश्यारी का भाजपा से जुड़ाव कोई छिपी हुई बात नहीं है लेकिन यह वक्त राजनीति करने का नहीं है। ठाकरे विधानसभा और विधानपरिषद में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं।

मुंबई: शिवसेना नेता संजय राउत ने सोमवार को प्रश्न किया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्यपाल कोटा से विधान परिषद के लिए मनोनीत करने के राज्य मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी देने से कौन रोक रहा है।

राउत ने कहा कि कोश्यारी का भाजपा से जुड़ाव कोई छिपी हुई बात नहीं है लेकिन यह वक्त राजनीति करने का नहीं है। ठाकरे विधानसभा और विधानपरिषद में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्होंने पिछले वर्ष 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इस प्रकार से 28 मई को उनके कार्यकाल के छह माह पूरे हो रहे हैं।

संविधान के अनुसार कोई मंत्री या मुख्यमंत्री विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य नहीं है तो उसे पद की शपथ लेने के छह माह की भीतर दोनों में से किसी का भी सदस्य निर्वाचित होना होता है अन्यथा उसे पद से इस्तीफा देना होता है। राउत ने उम्मीद जताई कि ठाकरे 27 मई के बाद भी मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे।

गौरतलब है कि राज्य के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई थी जिसमें ठाकरे को राज्यपाल कोटे से विधानपरिषद के सदस्य के रूप में मनोनीत करने का सुझाव दिया गया था। राउत ने मराठी समाचार चैनल से बातचीत में कहा,‘‘ महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्यपाल कोटा से विधानपरिषद का सदस्य मनोनीत करने की सिफारिश की है। सीट भी रिक्त है।

तब उन्हें सिफारिश मंजूर करने से कौन रोक रहा है उन्होंने कहा कि यह वक्त किसी प्रकार की राजनीति करने का नहीं है। राउत ने कल भी राज्यपाल पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट किया, “राज भवन, राज्यपाल का आवास राजनीतिक साजिश का केंद्र नहीं बनना चाहिए। याद रखिए, इतिहास उन लोगों को नहीं बख्शता है, जो असंवैधानिक व्यवहार करते हैं।”

Web Title: Sanjay Raut asked Who is stopping Governor from nominating Thackeray as a member of the Legislative Council

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे