राम विलास पासवान जन्मदिन: हवा का रुख भाँपने में माहिर, 6 प्रधानमंत्रियों की कैबिनेट में रह चुके हैं मंत्री

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 5, 2018 07:25 AM2018-07-05T07:25:30+5:302018-07-05T07:25:30+5:30

रामविलास पासवान का राजनीतिक करियर 1969 में तब शुरू हुआ जब वो संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर विधायक बनकर बिहार विधान सभा में पहुँचे।

ram vilas paswan birthday have been central minister in six indian prime ministers including manmohan and modi | राम विलास पासवान जन्मदिन: हवा का रुख भाँपने में माहिर, 6 प्रधानमंत्रियों की कैबिनेट में रह चुके हैं मंत्री

राम विलास पासवान जन्मदिन: हवा का रुख भाँपने में माहिर, 6 प्रधानमंत्रियों की कैबिनेट में रह चुके हैं मंत्री

दलित नेता और नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान का आज जन्मदिन है। पाँच जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले में जन्मे पासवान उन नेताओं में माने जाते हैं जो राजनीतिक हवा का रुख वक्त रहते भाँप लेते हैं। माना जाता है कि पासवान समय रहते ही उस दल के साथ हो लेते हैं जो सत्ता में रहने वाला है। पासवान उन अलबेले नेताओं में हैं जो छह प्रधानमंत्रियों के कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं।

मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाले यूपीए सरकार में भी केंद्रीय मंत्री रहे तो नरेंद्र मोदी कैबिनेट में भी शामिल हैं। पासवान विश्वनाथ प्रताप सिंह सरकार में भी केंद्रीय मंत्री रहे। 1990 के दशक में जब एचडी देवगौड़ा और इंद्र कुमार गुजराल के नेतृत्व में अल्पायु खिचड़ी सरकारें बनीं तो पासवान दोनों की ही सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे। पासवान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राजनीतिक भविष्य को भांपने में भी काफी हद तक सफल रहे। इसीलिए जब अटल बिहारी वाजपेयी ने जब तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उनके मंत्रिमंडल में पासवान भी शामिल थे। 

रामविलास पासवान का निर्णायक राजनीतिक करियर 1969 में तब शुरू हुआ जब वो संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर विधायक बनकर बिहार विधान सभा में पहुँचे। 1974 में जब लोक दल बना तो पासवान उसके हो लिए। इस नई पार्टी के पासवान महासचिव बनाए गये। पासवान ने तमाम समाजवादी नेताओं की तरह इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल का विरोध किया और गिरफ्तार भी हुए।

1977 में रामविलास पासवान नवगठित जनता पार्टी के टिकट पर बिहार के हाजीपुर से लोक सभा चुनाव लड़े और जीते। हाजीपुर से वो 1980, 1984, 1989, 1996 और 1998 में लोक सभा चुनाव जीते। साल 2000 में पासवान ने अपनी नई पार्टी बना ली और उसका नाम रखा लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी)। साल 2004 का लोक सभा जीतकर वो संसद पहुंचे और मनमोहन सिंह की यूपीए-1 सरकार में केंद्रीय मंत्री बने। करीब तीन दशकों तक चुनाव जीतने के बाद पासवान को साल 2009 के लोक सभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। 

साल 2010 से 2014 तक पासवान राज्य सभा सांसद रहे। 2014 के आम चुनाव में उन्होंने हाजीपुर संसदीय सीट से जीत हासिल की और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री बने। साल 2014 के लोक सभा चुनाव में पासवान को उस समय काफी असहज स्थिति का सामना करना पड़ा जब उनके एक प्रतिद्वंद्वी ने उन पर चुनाव आयोग को दिए गये हलफनामे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए अदालत से पासवान की उम्मीदवारी रद्द करने की माँग की। पासवान पर चुनावी हलफनामे में अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप था। मामला सामने आने पर पासवान ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को 1981 में ही तलाक दे दिया था।

रामविलास पासवान ने 1983 में एयरहोस्टेस रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी। पासवान और रीना की दो संतानें हैं। पासवान के बेटे चिराग पासवान ने फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमायी लेकिन विफल रहे। अब वो पिता के साथ राजनीति में हाथ आजमा रहे हैं। चिराग फिलहाल जमुई संसदीय सीट से लोक सभा सांसद हैं।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: ram vilas paswan birthday have been central minister in six indian prime ministers including manmohan and modi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे