Rajya Sabha Election 2020: राजस्थान में राजनीति रण, तीन सीट चार प्रत्याशी मैदान में, 26 मार्च को मतदान, कौन मारेगा बाजी

By भाषा | Published: March 18, 2020 06:21 PM2020-03-18T18:21:14+5:302020-03-18T18:21:14+5:30

निर्वाचन अधिकारी प्रमिल कुमार माथुर ने बताया कि बुधवार दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लेने का समय था। लेकिन किसी ने नाम वापस नहीं लिया। अब गुरुवार 26 मार्च को प्रात: 9 बजे से सांय 4 बजे तक मतदान होगा। माथुर ने बताया कि राज्‍यसभा की तीन सीटों के लिए चार उम्‍मीदवारों की ओर से तेरह नामांकन पत्र दाखिल किये गये थे।

Rajya Sabha Election Rajasthan voting March 26 bjp congress | Rajya Sabha Election 2020: राजस्थान में राजनीति रण, तीन सीट चार प्रत्याशी मैदान में, 26 मार्च को मतदान, कौन मारेगा बाजी

तीन सीटों के लिए मैदान में चार उम्मीदवारों के होने से मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है।

Highlightsजांच में सभी नामांकन पत्र सही पाये गये थे। नाम वापस लेने का समय बीतने के बाद अब मैदान में चार उम्मीदवार बचे हैं।कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

जयपुरः राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनावों के लिये बुधवार को नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन किसी भी प्रत्याशी ने अपना नाम वापस नहीं लिया।

निर्वाचन अधिकारी प्रमिल कुमार माथुर ने बताया कि बुधवार दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लेने का समय था। लेकिन किसी ने नाम वापस नहीं लिया। अब गुरुवार 26 मार्च को प्रात: 9 बजे से सांय 4 बजे तक मतदान होगा। माथुर ने बताया कि राज्‍यसभा की तीन सीटों के लिए चार उम्‍मीदवारों की ओर से तेरह नामांकन पत्र दाखिल किये गये थे।

जांच में सभी नामांकन पत्र सही पाये गये थे। नाम वापस लेने का समय बीतने के बाद अब मैदान में चार उम्मीदवार बचे हैं। कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल ओर नीरज डांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने पहले सिर्फ राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि पर्चा भरने के अंतिम दिन पार्टी ने ओंकार सिंह लखावत का नामांकन दाखिल कर सबको अचंभित कर दिया। तीन सीटों के लिए मैदान में चार उम्मीदवारों के होने से मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है।

भाजपा नेताओं ने कहा कि हालांकि विधायक अपनी पार्टियों की ओर से जारी व्हिप से बंधे हैं और क्रॉस वोटिंग की संभावना सीमित है। कांग्रेस शासित राज्य में तीन राज्यसभा सीटों के लिये चुनाव प्रस्तावित है। इन सीटों पर वर्तमान में भाजपा के राम नारायण डूडी, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया सदस्य है जिनका कार्यकाल अगले माह पूरा होने वाला है।

राजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटें है। जिनमें से नौ भाजपा के पास हैं। कांग्रेस पार्टी के राज्य से केवल एक राज्यसभा सदस्य पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं जिन्हें पिछले वर्ष भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट पर निर्विरोध चुना गया था। दिसम्बर 2018 में सत्ता में आई कांग्रेस के 200 सदस्यों वाली विधानसभा में 107 सदस्य हैं और भाजपा के 72 सदस्य हैं। 

सचिन पायलट ने कांग्रेस नेता की राज्यसभा के लिये उम्मीदवारी का समर्थन किया

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्यसभा के लिये कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल की उम्मीदवारी का मंगलवार को बचाव किया। इससे एक दिन पहले भाजपा ने कथित रूप से आरोप लगाया था कि वेणुगोपाल बलात्कार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। कांग्रेस ने वेणुगोपाल को राजस्थान से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने सोमवार को कथित रूप से आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी कुर्सी बचाने के लिये कांग्रेस उम्मीदवार वेणुगोपाल को राज्य से राज्यसभा भेज रहे हैं। पूनिया ने आरोप लगाया था कि वेणुगोपाल के खिलाफ बलात्कार का एक मामला दर्ज है।

पायलट ने भाजपा के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए एक बयान में कहा कि ‘‘हर चुनाव से पहले राजनीतिक लाभ के लिये झूठे आरोप लगाना भाजपा की प्रवृत्ति है।’’ पायलट ने कहा कि ''तथाकथित आरोप'' 2011 में लगाए गए थे और इस मामले में 2018 में केवल प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि सच्चे सबूतों के अभाव में आज तक उस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Web Title: Rajya Sabha Election Rajasthan voting March 26 bjp congress

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे