राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 10 लोगों के नाम पर लगाई मुहर

By कोमल बड़ोदेकर | Published: March 11, 2018 10:27 PM2018-03-11T22:27:14+5:302018-03-11T22:41:35+5:30

कांग्रेस ने महाराष्ट्र से श्री कुमार केतकर, तेलंगाना से श्री पोरिका बाइराम नाइक और पश्चिम बंगाल से श्री अभिषेक मनु सिंघवी के नामों पर मुहर लगाई है।

Rajya Sabha Election: Congress released the first list of candidates | राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 10 लोगों के नाम पर लगाई मुहर

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 10 लोगों के नाम पर लगाई मुहर

नई दिल्ली, 11 मार्च। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 10 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में गुजरात से श्री नरेनभाई रठवा, डॉक्टर आमी याज्निक, झारखंड से श्री धीरज प्रसाद साहू, कर्नाटक से डॉक्टर एल. हनुमनथईया, डॉक्टर सैयद नसीर हुसैन, श्री जी सी चंद्रशेखर, मध्य प्रदेश से श्री राजमानी पटेल, महाराष्ट्र से श्री कुमार केतकर, तेलंगाना से श्री पोरिका बाइराम नाइक और पश्चिम बंगाल से श्री अभिषेक मनु सिंघवी के नामों पर मुहर लगाई है।


23 मार्च  को होगा मतदान
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि देश भर के विभिन्न राज्यों से राज्यसभा के 58 सदस्यों के चुनाव के लिए 23 मार्च को मतदान किया जाएगा।  मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च है। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। 

इन 58 सीटों में उत्तर प्रदेश की 10, बिहार और महाराष्ट्र से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक से चार-चार, ओडिशा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से तीन-तीन, झारखंड की दो और हरियाणा, हिमाचल, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड से एक-एक सीट शामिल हैं।

अप्रैल में रिटायर हो रहे हैं 58 राज्यसभा सांसद
2014 के आम चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी का दबदबा कायम हो गया। लेकिन राज्यसभा में विधेयक पारित कराने के लिए उसे अभी भी विपक्ष के गतिरोध का सामना पड़ता था। राज्यसभा में अप्रैल के बाद संख्या के खेल और किसी भी सरकारी विधेयक को रोकने के मामले में विपक्ष की धार कुंद हो सकती है। इस मामले में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए मजबूत स्थिति में हो सकता है। अप्रैल में राज्यसभा के 58 सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं जिसमें 30 विपक्षी खेमे के हैं और 24 एनडीए के हैं।

Web Title: Rajya Sabha Election: Congress released the first list of candidates

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे