Rajya Sabha Election 2020: ममता बनर्जी को झटका, तृणमूल कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश बजाज का नामांकन रद्द

By भाषा | Published: March 17, 2020 07:17 PM2020-03-17T19:17:33+5:302020-03-18T13:09:04+5:30

बजाज ने संवाददाताओं से कहा, ‘राज्यसभा चुनाव के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मेरा नामांकन रद्द कर दिया गया है क्योंकि मेरा हलफनामा नोटरीकृत नहीं था।’ पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव है।

Rajya Sabha Election 2020: Jolt to Mamata Banerjee, Trinamool Congress-backed Independent candidate Dinesh Bajaj's nomination canceled | Rajya Sabha Election 2020: ममता बनर्जी को झटका, तृणमूल कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश बजाज का नामांकन रद्द

तृणमूल कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश बजाज का नामांकन निर्वाचन अधिकारी ने रद्द कर दिया है।

Highlightsतृणमूल कांग्रेस के चार और माकपा -कांग्रेस गठजोड़ के एक उम्मीदवार का निर्वाचित होना पक्का माना जा रहा है। पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव है।

कोलकाताःपश्चिम बंगाल से राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश बजाज का नामांकन मंगलवार को रद्द हो गया जिससे बड़े राजनीतिक दलों के सभी पांच प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

निर्वाचन अधिकारी ने बजाज का नामांकन रद्द कर दिया क्योंकि उनका हलफनामा स्वप्रमाणित था न कि नोटरीकृत। उनका नामांकन खारिज होने के बाद तृणमूल कांग्रेस के चार और माकपा -कांग्रेस गठजोड़ के एक उम्मीदवार का निर्वाचित होना तय माना जा रहा है। पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं।

तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा के अपने पूर्व सदस्यों-- अर्पिता घोष, दिनेश त्रिवेदी, सुब्रत बख्शी और पूर्व कांग्रेस सांसद मौसम नूर को राज्यसभा की चार सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतारा है। नूर तीन बार कांग्रेस की सांसद रह चुकी हैं और वह 2019 में तृणमूल में शामिल हो गयी थीं। कांग्रेस के समर्थन से माकपा ने विकास रंजन भट्टाचार्य को पांचवीं सीट के लिए चुनाव मैदान में उतारा है। तृणमूल के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘ बजाज का नामांकन खारिज होने के साथ ही अब कोई मुकाबला नहीं होगा।

सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध जीत जायेंगे।’’ बजाज तृणमूल के पूर्व विधायक हैं। तृणमूल सूत्रों के अनुसार पार्टी ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी माकपा की एक सीट जीतने की संभावना को धूमिल करने और सात विधायकों वाली भाजपा को उम्मीदवार उतारने की कोशिश से रोकने के लिए बजाज को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतारा था। पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल 207 ऐसे विधायक हैं जो तृणमूल के टिकट पर 2016 का चुनाव जीते थे।

तृणमूल कांग्रेस ओर माकपा के 24 विधायक बाद में तृणमूल कांग्रेस एवं भाजपा में शामिल हो गये। तृणमूल सूत्रों के अनुसार पार्टी के 10विधायक या तो संपर्क में नहीं हैं या भाजपा के पाले में चले गये हैं। उनमें से किसी को भी दलबदल कानून के तहत अयोग्य नहीं ठहराया गया है। बजाज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ राज्यसभा चुनाव के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मेरा नामांकन रद्द कर दिया गया है क्योंकि मेरा हलफनामा नोटरीकृत नहीं था। ’’

Web Title: Rajya Sabha Election 2020: Jolt to Mamata Banerjee, Trinamool Congress-backed Independent candidate Dinesh Bajaj's nomination canceled

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे