राजस्थान निकाय चुनावः कांग्रेस खुश हुई! अध्यक्ष पद के लिए अब सियासी जोड़तोड़ सप्ताह?

By प्रदीप द्विवेदी | Published: November 20, 2019 03:06 PM2019-11-20T15:06:20+5:302019-11-20T15:48:31+5:30

Rajasthan Civic Body Elections: अब कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ही दलों की नजरें अध्यक्ष पदों पर हैं, लिहाजा इस सियासी जोड़तोड़ सप्ताह में राजनीतिक कोशिशें हैं कि अधिक-से-अधिक जगहों पर कब्जा जमाया जाए.

Rajasthan civic elections: Congress happy! Now the political manipulations week? | राजस्थान निकाय चुनावः कांग्रेस खुश हुई! अध्यक्ष पद के लिए अब सियासी जोड़तोड़ सप्ताह?

राजस्थान निकाय चुनावः कांग्रेस खुश हुई! अध्यक्ष पद के लिए अब सियासी जोड़तोड़ सप्ताह?

Highlightsइस बार निकाय चुनाव में कुल 71.53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कियाअध्यक्ष पद के लिए सियासी जोड़तोड़ की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं।

राजस्थान में 16 नवंबर को 24 जिलों के 49 निकायों में हुए चुनाव के नतीजों का एलान राज्य निर्वाचन आयोग ने कर दिया है. ऐसे परिणाम से प्रदेश कांग्रेस में खुशी की लहर है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता इस जीत को प्रदेश सरकार के कामकाज पर जनता की मुहर के तौर पर देख रहे हैं और जनता का आभार व्यक्त कर रहे हैं.

लेकिन, अब कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ही दलों की नजरें अध्यक्ष पदों पर हैं, लिहाजा इस सियासी जोड़तोड़ सप्ताह में राजनीतिक कोशिशें हैं कि अधिक-से-अधिक जगहों पर कब्जा जमाया जाए. जहां साफ एकतरफा जीत है, वहां तो राजनीतिक शांति है, लेकिन शेष करीब एक दर्जन जगहों पर सियासी बाड़ेबंदी का काम सर्तकता के साथ जारी है.

इधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने चुनाव विषयक जानकारी देते हुए बताया कि कुल 2105 वार्डों में 14 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए थे, दलों के हिसाब से देखें तो 965 प्रत्याशी राष्ट्रीय नेशनल कांग्रेस, 736 प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी, 16 प्रत्याशी बहुजन समाज पार्टी, 3 प्रत्याशी कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया (माक्र्सवादी) और 385 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 21 नवंबर है, तो नामांकन पत्रों की संवीक्षा 22 नवंबर को होगी. अभ्यर्थिता वापिस लेने की अन्तिम तिथि 23 नवंबर है. इसी दिन अभ्यर्थिता वापस लेने का समय समाप्त होने के तुरंत बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा.

इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए मतदान 26 नवंबर 2019 को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगा, जबकि मतगणना 26 नवंबर को ही मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी. उपाध्यक्ष के पदों के लिए निर्वाचन की तिथि 27 नवंबर है.

निर्वाचन प्रक्रिया के लिए बैठक प्रातः 10.00 बजे प्रारंभ होगी, नामांकन पत्रों का प्रस्तुतीकरण प्रातः 11.00 बजे, नामांकन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे, अभ्यर्थिता वापसी अपराह्न 2 बजे तक और मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपराह्न 2.30 बजे से 5.00 बजे तक होगा, जबकि मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी.

उल्लेखनीय है कि इस बार निकाय चुनाव में कुल 71.53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जिसमें सर्वाधिक मतदान अजमेर जिले की नसीराबाद नगरपालिका में 91.57 प्रतिशत, तो सबसे कम उदयपुर नगर निगम में 54.84 प्रतिशत मतदान हुआ था.

English summary :
Elections held in Rajasthan on November 16 in 49 bodies in 24 districts Result have been declared by the State Election Commission.


Web Title: Rajasthan civic elections: Congress happy! Now the political manipulations week?

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे