राजस्थान: CM गहलोत ने विधानसभा में रखा विश्वास मत प्रस्ताव, दावा- 'हम आसानी से जीतेंगे, सत्यमेव जयते'

By पल्लवी कुमारी | Published: August 14, 2020 11:51 AM2020-08-14T11:51:14+5:302020-08-14T11:51:14+5:30

राजस्थान में लगभग एक महीने तक चली सियासी खींचतान व बयानबाजी के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट गुरुवार (13 अगस्त) की शाम को जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले थे। उसके बाद अपने खेमे के 18 विधायकों के साथ विधायक दल के बैठक शामिल हुए थे।

rajasthan assembly session Update Ashok Gehlot moves confidence motion in assembly sachin pilot | राजस्थान: CM गहलोत ने विधानसभा में रखा विश्वास मत प्रस्ताव, दावा- 'हम आसानी से जीतेंगे, सत्यमेव जयते'

अशोक गहलोत और सचिन पायलट सहित कांग्रेस नेता (फाइल फोटो)

Highlightsराजस्थान: विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर दिया गया था। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे और कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी राजस्थान विधानसभा में पहुंचे हैं।

जयपुर: राजस्थान में जारी सियासी उठापठक का आज सम्भवत आखिरी दिन है। आज (14 अगस्त) से राजस्थान में विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है। शुरुआत में ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश कर दिया है। विधायकों को विधानसभा सत्र से पहले व्हिप जारी कर दिया गया था। हालांकि राजस्थान विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर सीपी जोशी की ओर से शोक अभिव्यक्ति की गई। इसके बाद सदन की कार्यवाही एक बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

विधानसभा सत्र में चीनी सैनिकों के साथ हिसंक झड़प में गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष/स्पीकर सीपी जोशी ने सदन की कार्यवाही एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे और कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी राजस्थान विधानसभा में पहुंचे हैं। हालांकि दोनों अशोक गहलतो खेमे के और सचिन पायलट खेमे के विधायक विधानसभा सत्र में अलग-अलग पहुंचे हैं।

विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले अशोक गहलोत ने कहा- सत्य की जीत होगी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार (14 अगस्त) को विधानसभा सत्र शुरू होने से ठीक पहले फिर कहा कि विधानसभा में सत्य की जीत होगी। गहलोत ने विधानसभा का पांचवां सत्र शुरू होने से पहले ट्वीट किया,'विधानसभा का सत्र आज शुरू हो रहा है, यह राजस्थान के लोगों व कांग्रेस विधायकों की एकता की जीत होगी, यह सत्य की जीत होगी: सत्यमेव जयते।'  

बताया जा रहा था कि बीजेपी अविश्वास मत प्रस्ताव लाने की तैयारी में थी लेकिन अशोक गहलोत की सरकार ने पहले ही विश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है। अशोक गहलोत ने दावा किया है कि उनकी सरकार बहुत आसानी से बहुमत साबित कर देगी।

वहीं बहुजन समाज पार्टी (BSP) से कांग्रेस में विलय करने वाले छह विधायकों का केस अभी कोर्ट में है। इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर अपने विधायकों से व्हिप जारी कर कांग्रेस के खिलाफ वोट न करने को कहा है।

राजस्थान: सीटों का मौजूदा गणित समझिए 

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। बहुमत का आंकड़ा 101 है। कांग्रेस के पास अपने 107 विधायक हैं और निर्दलीय, अन्य मिलाकर 125 हैं। वहीं बीजेपी के पास 75 विधायकों का समर्थन हैं। 

Web Title: rajasthan assembly session Update Ashok Gehlot moves confidence motion in assembly sachin pilot

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे