rahul gandhi raises questions on bjps expenditure on campaigning | लोकसभा चुनाव 2019: राहुल गांधी ने बीजेपी के चुनावी प्रचार पर हो रहे खर्च पर उठाए सवाल
लोकसभा चुनाव 2019: राहुल गांधी ने बीजेपी के चुनावी प्रचार पर हो रहे खर्च पर उठाए सवाल

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा से सवाल किया कि आखिर चुनाव में खर्च करने के लिए उसके पास इतना अधिक पैसा कहां से आ रहा है। उन्होंने कहा कि टीवी ऑन कीजिए, रेडियो ऑन कीजिए, हर जगह आपको नरेंद्र मोदी दिखाई देंगे। सवाल यह है कि भाजपा इतने पैसे लाती कहां से है, वह बताती क्यों नहीं है। गांधी ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि टीवी पर तीस सेकंड के प्रचार के लिये लाखों रूपये खर्च होते हैं। अखबार में लाखों रूपये लगते हैं। देश में हर रोज नरेंद्र मोदी का चेहरा दिख रहा है। इसका पैसा कौन दे रहा है।

आपने कभी सोचा कि करोड़ों रूपये का प्रचार कहां से हो रहा है। जनसभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष किया कि वह पांच साल पहले वोट मांगने आए थे, इसके बाद विदेश दौरे में व्यस्त हो गए। उनके पास पाकिस्तान जा कर बिरयानी खाने का समय है लेकिन गरीब और किसानों के लिए समय नहीं हैं। रैली में राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी के साथ महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं। कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार पर अमीरों का कर्ज माफ कर उन्हें फायदा पहुंचाने का आरोप लगाते हुये कहा कि अगर उनकी सरकार बनी तो किसानों को कर्ज चूक के मामले में जेल नहीं भेजा जाएगा।

गांधी ने सवाल किया कि नीरव मोदी पैसा लेकर भाग गया, क्या उसको जेल हुई, क्या अनिल अंबानी को जेल हुई? लेकिन किसान 20 से 30 हजार रूपये कर्ज लेता है, वह जेल चला जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘2014 में नरेंद्र मोदी ने तीन वादे किए थे। हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। उन्होंने किसानों और लोगों से कहा था कि ‘‘मुझे (मोदी को) पीएम बना दो, सभी के खाते में 15 लाख रुपये भेज दूंगा। नरेंद्र मोदी ने जनता से झूठ बोला।’’ गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जनता से 15 लाख रुपये देने का झूठ बोला। हम आपको ‘न्याय’ देंगे। केंद्र में सरकार बनने के बाद हम न्याय योजना लागू करेंगे और हर गरीब को 72 हजार रुपये सालाना देंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी ने आपका पैसा चोरी करके लाखों करोड़ रूपये चोरी करके इन चोरों को दिया है। नीरव मोदी 35 हजार करोड़ रूपये, विजय माल्या दस हजार करोड़ रूपये, ललित मोदी, मेहुल चौकसी, अनिल अंबानी को लाखों करोड़ रूपया आपका पैसा छीनकर इन्हें दिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले नारा हुआ करता था कि अच्छे दिन आयेंगे, बुरे दिन आ गये न। अब नारा सुनो 'चौकीदार चोर है'। पांच साल में अच्छे दिन से चौकीदार चोर है तक पहुंच गये।'' उन्होंने कहा, ‘‘किसान इस देश की शक्ति हैं। किसान देश की शान हैं। यही वजह है कि हमने यह फैसला लिया है कि किसानों के लिए हम अलग से बजट लाएंगे। अलग से बजट लाने से सारी चीजें पारदर्शी होंगी।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही एक साल के अंदर वह 22 लाख खाली पड़े सरकारी पदों को भर कर दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि हम ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे।

गांधी ने कहा कि देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि पांच सालों में मोदी सरकार ने रोजगार देने और बेरोजगारी घटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि हमने 72 हजार करोड़ रुपये हिंदुस्तान के किसानों का माफ किया। हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही दो दिन के अंदर हमने अपने वादे को पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि हम न्याय योजना लागू करके दिखाएंगे। 


Web Title: rahul gandhi raises questions on bjps expenditure on campaigning