Public relations chief among 50 IAS officers transferred in Shivraj Chouhan govt in MP | मध्य प्रदेश में बड़ा फेरबदल, सीएम चौहान ने की सर्जरी, लॉकडाउन के बीच 50 आईएएस अधिकारियों के तबादले
तबादले के संबंध में जारी आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी एम गोपाल रेड्डी को ग्वालियर राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाया गया है। (file photo)

Highlightsविभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों सहित भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 50 अधिकारियों के तबादले किए जाने का आदेश जारी किया है।मध्य प्रदेश में 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा नीत सरकार बनने के बाद यह सबसे बड़ा प्रशासनिक फेरबदल है।

भोपालः कोविड—19 को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गये लॉकडाउन के बीच मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के एक पूर्व मुख्य सचिव, कुछ अपर मुख्य सचिवों और विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों सहित भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 50 अधिकारियों के तबादले किए जाने का आदेश जारी किया है।

मध्य प्रदेश में 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा नीत सरकार बनने के बाद यह सबसे बड़ा प्रशासनिक फेरबदल है। तबादले के संबंध में जारी आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी एम गोपाल रेड्डी को ग्वालियर राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाया गया है।

रेड्डी को मध्य प्रदेश की पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के दौरान इसी साल 16 मार्च को मध्य प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था, लेकिन कमलनाथ की सरकार गिरने और भाजपा सरकार आने के बाद उन्हें इस पद से हटा कर इकबाल सिंह बैंस को मुख्य सचिव बना दिया था और तब से रेड्डी अपनी अगली पदस्थापना की प्रतीक्षा कर रहे थे।

वहीं, आईसीपी केशरी (1988 बैच के अधिकारी) अब नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के नये उपाध्यक्ष होंगे, जबकि विनोद कुमार सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव और जे एन कांसोटिया पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव होंगे। अनुराग जैन को वित्त विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है, जबकि मोहम्मद सुलेमान लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के नये अपर मुख्य सचिव होंगे।

अनुपम राजन :1993 बैच के आईएएस अधिकारी: को उच्च शिक्षा विभाग का प्रमुख सचिव बनाने के साथ—साथ जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। संजय कुमार शुक्ला को औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है, जबकि शिवशेखर शुक्ला को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का प्रमुख सचिव, प्रतीक हजेला को सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव, डी पी आहूजा को जल संसाधन विभाग का प्रमुख सचिव, नीतेश कुमार व्यास को नगरीय विकास एवं आवास विभाग का प्रमुख सचिव, फैज अहमद किदवई को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है।

राजेश कुमार राजौरा को श्रम विभाग का नया प्रमुख सचिव बनाया गया है, जबकि मलय श्रीवास्तव को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का प्रमुख सचिव, पंकज राग को संसदीय कार्य विभाग तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव, अशोक शाह को महिला एवं बाल विकास विभाग का प्रमुख सचिव, मनोज गोविल को वाणिज्यिक कर विभाग का प्रमुख सचिव, मनु श्रीवास्तव को ग्वालियर राजस्व मंडल का प्रशासकीय सदस्य बनाया गया है।

नीरज मंडलोई को लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि संजय दुबे को ऊर्जा विभाग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग का प्रमुख सचिव, डॉ. पल्लवी जैन को आदिम जाति कल्याण विभाग तथा जनुसूचित जाति कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव, दीपाली रस्तोगी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग का प्रमुख सचिव, अमित राठौर को वित्त विभाग का प्रमुख सचिव और करलिन खोंगवार देशमुख को तकनीकी शिक्षा एवं तकनीकी विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है।

सुदाम पी खाड़े को जनसंपर्क विभाग का नया अपर सचिव बनाने के साथ—साथ जनसंपर्क मध्य प्रदेश के आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है, जबकि जनसंपर्क मध्यप्रदेश के आयुक्त पी नरहरि का तबादला कर उन्हें राज्य सहकारी विपणन संघ भोपाल का प्रबंध संचालक बनाया गया है।  

Web Title: Public relations chief among 50 IAS officers transferred in Shivraj Chouhan govt in MP
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे