कोरोना संकट के बीच भारत को आत्म निर्भर बनाने का संकल्प PM मोदी की दूर दृष्टि का प्रतीक: भाजपा

By भाषा | Published: May 13, 2020 04:52 AM2020-05-13T04:52:28+5:302020-05-13T04:52:28+5:30

झारखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि जहां बड़े बड़े शक्तिशाली देश निराशा में डूबे हुए हैं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा करके स्वावलंबी और मजबूत भारत के संकल्प को और मजबूत किया है।

PM Modi's resolve to make India self-dependent amid Corona crisis symbolizes far-sightedness: BJP | कोरोना संकट के बीच भारत को आत्म निर्भर बनाने का संकल्प PM मोदी की दूर दृष्टि का प्रतीक: भाजपा

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsरघुवर दास ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक प्रोत्साहन देने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी।कांग्रेस नेता व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए घोषित विशेष आर्थिक पैकेज का स्वागत किया।

रांची: झारखंड प्रदेश भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का मंगलवार को स्वागत किया और कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच भारत को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि को दर्शाता है।।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि जहां बड़े बड़े शक्तिशाली देश निराशा में डूबे हुए हैं, वहीं प्रधानमंत्री ने एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा करके स्वावलंबी और मजबूत भारत के संकल्प को और मजबूत किया है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुवर दास ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक प्रोत्साहन देने के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी।

यह एक ऐतिहासिक कदम है, जो समाज के सभी वर्गों को राहत देगा और आर्थिक गतिविधि को शुरू करेगा।’’ उन्होंने कहा कि एमएसएमई, गृह उद्योग, कुटीर उद्योग, मध्यम वर्ग, किसानों, ठेले, रेहड़ी वालों, मजदूर समेत सभी वर्गों के लिए यह पैकेज राहत लेकर आयेगा। प्रकाश ने कहा कि आपदा में भी आत्म निर्भर भारत बनाने का संकल्प सबका साथ ,सबका विकास’’ के संकल्प को ही सार्थक करता है।  

वहीं, कांग्रेस नेता व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए घोषित विशेष आर्थिक पैकेज का स्वागत करते हुए इसे देर से उठाया गया दुरूस्त कदम बताया। गहलोत ने पैकेज की घोषणा पर ट्वीट किया, ‘'प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज बहुप्रतीक्षित था। देर आए दुरुस्त आए।

हम इसका स्वागत करते हैं।'’ गहलोत ने आगे लिखा है कि पैकेज का ब्यौरा आने पर ही हमें पता चलेगा कि किस किस क्षेत्र को फायदा होने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत और पाँच पिलर पर खड़ी होगी। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के महत्व को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषण की जो कोरोना संकट से जुड़ी पूर्व की आर्थिक घोषणाओं, रिजर्व बैंक के फैसले सहित करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। 

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्र के नाम संबोधन में इस आशय की घोषणा की । उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। मोदी ने कहा, ‘‘ कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। ये आर्थिक पैकेज, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा । ’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी आर्थिक घोषणाएं की थीं, रिजर्व बैंक ने फैसले किये थे । और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है..उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। 

Web Title: PM Modi's resolve to make India self-dependent amid Corona crisis symbolizes far-sightedness: BJP

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे