Budget Session: कोविड-19 के खतरों के बीच आज से संसद सत्र, हुए सभी स्टाफ के कोरोना टेस्ट, जानिए कैसी है तैयारी

By हरीश गुप्ता | Published: January 29, 2021 07:43 AM2021-01-29T07:43:39+5:302021-01-29T07:43:39+5:30

कोरोना महामारी से सावधानियों के बीच संसद का ये दूसरा सत्र होगा। ऐसे में तमाम तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य सभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित तमाम स्टाफ के भी कोरोना टेस्ट कराये गए हैं।

parliament budget session 2021 preparation amid coronavirus as staff and members gets tested | Budget Session: कोविड-19 के खतरों के बीच आज से संसद सत्र, हुए सभी स्टाफ के कोरोना टेस्ट, जानिए कैसी है तैयारी

संसद के बजट सत्र से पहले कोरोना टेस्ट (फाइल फोटो)

Highlightsबजट सत्र से पहले उपराष्ट्रपति सहित एम. वेंकैया नायडू सहित राज्यसभा सचिवालय के 1200 लोगों के स्टाफ का कोविड टेस्टएंटीजेन टेस्ट कराने वालों में सभी रिपोर्ट निगेटिव, आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने वालों के नतीजे आने बाकीसांसदों को भी अगले तीन दिन इसी टेस्ट से गुजरना होगा, लोकसभा के आंकड़े आना बाकी

नई दिल्ली: शुक्रवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले राज्यसभा के सभापति व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू सहित राज्यसभा सचिवालय के तकरीबन 1200 लोगों के स्टाफ का कोविड टेस्ट किया गया. इसमें से एंटीजेन टेस्ट कराने वालों में सभी निगेटिव निकले हैं जबकि आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने वालों के नतीजे आने हैं.

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी को लेकर सावधानियों के बीच संसद का यह दूसरा सत्र होगा. इससे पहले मानसून सत्र में भी सभी सावधानियां बरती गई थीं. नवंबर-दिसंबर का सत्र कोविड से प्रभावित लोगों की संख्या में गिरावट के बावजूद रद्द कर दिया गया था.

अलग-अलग टेस्ट राज्यसभा सचिवालय के कार्यवाही से सीधे नहीं जुड़ने वाले 715 अधिकारियों व कर्मचारियों का एंटीजेन टेस्ट जबकि कार्यवाही से सीधे जुड़े रहने वाले 494 अधिकारियों व कर्मचारियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया.

कवरेज करने वाले पत्रकारों का भी कोरोना टेस्ट

मानसून सत्र में 64 अधिकारी व कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए थे. लोकसभा में भी टेस्ट लोकसभा में इसी तरह से दोनों किस्म के टेस्ट से हजारों लोग गुजरे. संसद का कवरेज करने वाले पत्रकारों को भी कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य है. सांसदों को अगले तीन दिन इसी तरह के टेस्ट से गुजरना होगा. लोकसभा के आंकड़े आना बाकी हैं.

2021-22 का बजट इस लिहाज से महत्वपूर्ण होगा कि कोविड-19 महामारी के बाद का यह पहला ही बजट होगा. इस बजट से महामारी के दौरान हुई सामाजिक और आर्थिक क्षति की पूर्ति की उम्मीद की जा रही है.

Web Title: parliament budget session 2021 preparation amid coronavirus as staff and members gets tested

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे