nagpur Gram Panchayat elections 2021 Mahavikas Aghadi number one results of 127 declared | नागपुरः ग्राम पंचायत चुनाव में महाविकास आघाड़ी नंबर एक, 127 ग्राम पंचायतों के परिणाम घोषित, जानिए हर जिले का हाल
कांग्रेस समर्थित पैनल ने इनमें से 13 पर जीत दर्ज की. भाजपा का पैनल केवल एक सीट पर सिमट गया. (file photo)

Highlights36 में भाजपा समर्थित पैनल, दिग्गजों को गांवों में मिली जीत.भाजपा समर्थित पैनल को कामठी, नागपुर ग्रामीण और कुही तहसीली में बड़ी सफलता मिली है.सावनेर तहसील की पाटनसावंगी ग्राम पंचायत में जीत दर्ज करने में प्रदेश के पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार सफल रहे हैं.

नागपुरःजिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव में जीत के बाद महाविकास आघाड़ी के घटक दलों ने ग्राम पंचायत चुनाव में भी भाजपा को झटका दिया है.

जिले की 127 ग्राम पंचायतों के चुनाव के परिणाम घोषित हुए हैं. महाविकास आघाड़ी के समर्थित पैनलों ने इनमें से 84 से अधिक ग्राम पंचायतों में जीत दर्ज की है. भाजपा समर्थित पैनल को कामठी, नागपुर ग्रामीण और कुही तहसीली में बड़ी सफलता मिली है.

दावा है कि जिले की 36 ग्राम पंचायतों में पार्टी के समर्थित पैनल सत्ता स्थापित करने में सफल रहेंगे. सावनेर तहसील की पाटनसावंगी ग्राम पंचायत में जीत दर्ज करने में प्रदेश के पशुसंवर्धन मंत्री सुनील केदार सफल रहे हैं. यहां की 17 में से 3 सीटों पर निर्विरोध फैसला हो गया. शेष 14 सीटों के लिए चुनाव हुए.

कांग्रेस समर्थित पैनल ने इनमें से 13 पर जीत दर्ज की

कांग्रेस समर्थित पैनल ने इनमें से 13 पर जीत दर्ज की. भाजपा का पैनल केवल एक सीट पर सिमट गया. इसी प्रकार कामठी तहसील के कोराडी ग्राम पंचायत के गढ़ को बचाने में प्रदेश भाजपा के महामंत्री एवं पूर्व पालक मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले सफल रहे.

भाजपा समर्थित आदर्श ग्राम निर्माण आघाड़ी ने 17 में से 12 सीट पर जीत दर्ज की. महाविकास आघाड़ी के पैनल को पांच सीटों पर सफलता मिली. हालांकि पिछले चुनाव में भाजपा समर्थित पैनल ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार कांग्रेस के जिला परिषद सदस्य नाना कंभाले भाजपा को थोड़ा-बहुत झटका देने में कामयाब रहे.

महालगांव ग्राम पंचायत में कांग्रेस के समर्थित पैनल ने चार, भाजपा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की

कामठी तहसील के महालगांव ग्राम पंचायत में कांग्रेस के समर्थित पैनल ने चार, भाजपा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की. तीन निर्दलीय भी जीते हैं. यहां जिला परिषद के नेता विपक्ष अनिल निधान को कांग्रेस ने करारा झटका दिया. हालांकि तहसील की 9 में से 6 ग्राम पंचायतों में भाजपा समर्थित पैनल एवं दो में महाविकास आघाड़ी समर्थित पैनल को जीत मिली है.

एक ग्राम पंचायत में त्रिशंकु की स्थिति है. उधर, काटोल तहसील में 3 ग्राम पंचायतों में से एक में महाविकास आघाड़ी (राकांपा) को स्पष्ट बहुमत मिला. यहां की दो अन्य ग्राम पंचायतों में महाविकास आघाड़ी के साथ-साथ भाजपा ने भी सत्ता स्थापित करने का दावा ठोंका है. नरखेड़ तहसील की 17 में से 15 ग्राम पंचायतों में महाविकास आघाड़ी (राकांपा) ने कब्जा किया है. शेष दो पर भाजपा समर्थित पैनल को सफलता मिली है. सावनेर तहसील की 12 में से 11 पंचायतों में महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस) को बहुमत हासिल हुआ है.

जटामखोरा ग्रा.पं. का चुनाव निर्विरोध हो चुका है

जटामखोरा ग्रा.पं. का चुनाव निर्विरोध हो चुका है. उधर कलमेश्वर तहसील की पांच में से 4 ग्राम पंचायतों में महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस) को सफलता मिली है. सोनपुर (आदासा) ग्रा.पं. का चुनाव निर्विरोध हो चुका है. रामटेक तहसील की 9 में से 8 पर महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस, शिवसेना) को सफलता मिली है.

एक में भाजपा समर्थित पैनल को बहुमत मिलने की खबर है. पारशिवनी तहसील की सभी 10 ग्राम पंचायतों में आघाड़ी को सफलता मिली है जबकि मौदा तहसील की 7 में से 4 में आघाड़ी एवं 3 में भाजपा समर्थित पैनल को बहुमत मिला है. उमरेड तहसील में 14 में से 10 में महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस) एवं शेष 4 में भाजपा समर्थित पैनल सफल रहे.

उधर, भिवापुर तहसील की 3 में से दो ग्राम पंचायतों में महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस) समर्थित पैनल को बहुमत मिला. मोखाबर्डी ग्रा.पं. में भाजपा समर्थित पैनल आगे रहा. कुही तहसील की 24 में से 14 ग्राम पंचायतों में भाजपा समर्थित एवं 10 में महाविकास आघाड़ी (कांग्रेस) को बहुमत मिला.

5 ग्राम पंचायतों में भाजपा, चार में महाविकास आघाड़ी एवं निर्दलीयों ने बाजी मारी

नागपुर ग्रामीण तहसील की 11 में से 5 ग्राम पंचायतों में भाजपा, चार में महाविकास आघाड़ी एवं एक-एक में वंचित बहुजन आघाड़ी एवं निर्दलीयों ने बाजी मारी है. एक ग्राम पंचायत में त्रिशंकु की स्थिति है. बॉक्स आप, मनसे, वंचित को भी सफलता ग्राम पंचायत चुनाव में आम आदमी पार्टी, वंचित बहुजन आघाड़ी एवं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना समर्थित पैनलों ने भी खाता खोला है.

आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि कुही तहसील के कटारा-चिपड़ी-मुसलगांव ग्राम पंचायत की 9 में से 6 सीट पर पार्टी ने जीत दर्ज की है. उधर मनसे के प्रदेश महासचिव हेमंत गडकरी ने दावा किया है कि पार्टी ने पाथरी (अंबाझरी, थुगांव देव, खरबड़ी, रुयाड़ (टेकेपार), बाराद्वारी (कापसी खुर्द) में सफलता दर्ज की है. इसी प्रकार नागपुर ग्रामीण की दवलामेटी ग्राम पंचायत में वंचित बहुजन आघाड़ी के पैनल को सफलता मिली है.

Web Title: nagpur Gram Panchayat elections 2021 Mahavikas Aghadi number one results of 127 declared

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे