महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः राज्यपाल कोश्यारी से मिले मंत्री, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी नेता, जानिए मामला

By भाषा | Published: April 30, 2020 09:35 PM2020-04-30T21:35:55+5:302020-04-30T21:35:55+5:30

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव को लेकर मामला काफी गंभीर हो गया था। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। हालांकि आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आयोग से कहा कि चुनाव जल्द करा लें।

Maharashtra Relief cm Uddhav Thackeray Governor Koshyari requests EC declare polls 9 council seats | महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः राज्यपाल कोश्यारी से मिले मंत्री, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी नेता, जानिए मामला

राज्यपाल कोश्यारी से दो बार सिफारिश की है कि ठाकरे को राज्यपाल के कोटे से विधान मंडल के उच्च सदन में भेजा जाए। (file photo)

Highlightsशिवसेना नेता और शहरी विकास मंत्री शिंदे तथा ठाकरे के करीबी सहयोगी नार्वेकर ने आज शाम राज भवन में राज्यपाल से मुलाकात कीसत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेताओं ने मंगलवार को राज्यपाल से मुलाकात कर कैबिनेट की सिफारिश की एक प्रतिलिपि सौंपी थी।

मुंबईः महाराष्ट्र सरकार के मंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना नेता मिलिंद नार्वेकर ने बृहस्पतिवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के विधान परिषद में मनोनयन को लेकर अनिश्चितता के बीच राज्यपाल के साथ बैठकों की कड़ी में ही आज की भी मुलाकात रही।

सूत्रों ने बताया कि शिवसेना नेता और शहरी विकास मंत्री शिंदे तथा ठाकरे के करीबी सहयोगी नार्वेकर ने आज शाम राज भवन में राज्यपाल से मुलाकात की। आज की मुलाकात में क्या बातचीत हुई, यह अभी पता नहीं चला है, लेकिन सूत्रों ने बुधवार को बताया था कि कल ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी और उन्हें बताया था कि राज्य में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

राज्य मंत्रिमंडल ने राज्यपाल कोश्यारी से दो बार सिफारिश की है कि ठाकरे को राज्यपाल के कोटे से विधान मंडल के उच्च सदन में भेजा जाए, लेकिन राज भवन की तरफ से कोई उत्तर नहीं मिला है। सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेताओं ने मंगलवार को राज्यपाल से मुलाकात कर कैबिनेट की सिफारिश की एक प्रतिलिपि सौंपी थी।

इससे पहले शिवसेना के लोकसभा सदस्य अरविंद सावंत ने भी नार्वेकर के साथ कोश्यारी से मुलाकात की थी। उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर, 2019 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। अभी वह किसी सदन के सदस्य नहीं हैं और संवैधानिक नियमों के अनुसार उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ लेने के छह महीने के अंदर यानी 28 मई तक विधान मंडल के किसी एक सदन की सदस्यता प्राप्त करनी होगी।

कोश्यारी ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र, विधान परिषद की नौ सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को विधान परिषद में मनोनीत करने के लिये राज्य मंत्रिमंडल के सिफारिश करने के कुछ ही दिन बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने चुनाव आयोग से राज्य विधानमंडल के उच्च सदन की नौ रिक्त सीटों के लिये चुनाव की घोषणा करने का बृहस्पतिवार को अनुरोध किया। राजभवन से जारी एक बयान में कहा गया है कि कोश्यारी ने चुनाव आयोग से महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों पर यथाशीघ्र चुनाव की घोषणा करने का अनुरोध किया है।

राज्यपाल ने राज्य में मौजूद अनिश्चितता की स्थिति को खत्म करने के लिये नौ सीटों पर चुनाव कराने का चुनाव आयोग से अनुरोध किया है, जो 24 अप्रैल से रिक्त हैं। अपने पत्र में कोश्यारी ने कहा कि केंद्र ने देश में लॉकडाउन लागू करने के सिलसिले में कई छूट की घोषणा की है। उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘उस अनुसार, विधान परिषद सीटों के लिये चुनाव खास दिशानिर्देशों के साथ हो सकते हैं।’’ बयान में कहा गया है कि उद्धव ठाकरे राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, ऐसे में उन्हें 27 मई 2020 से पहले विधान परिषद में निर्वाचित होना पड़ेगा।

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस संकट के चलते इन नौ सीटों पर चुनाव प्रक्रिया रोक रखी है। ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जिसके बाद उन्हें छह महीने के अंदर राज्य विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य बनना होगा। राज्य मंत्रिमंडल ने विधान परिषद में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किये जाने वाले एक सदस्य के रूप में ठाकरे के नाम की सिफारिश की थी।

 

Web Title: Maharashtra Relief cm Uddhav Thackeray Governor Koshyari requests EC declare polls 9 council seats

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे