मध्य प्रदेश: भाजपा राज्यसभा की दो सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 9, 2020 06:15 AM2020-03-09T06:15:11+5:302020-03-09T06:15:11+5:30

प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में भाजपा ने दो सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतारकर मतदान कराने का फैसला लिया है. इस फैसले पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी. डी. शर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों ने मंथन किया और रणनीति बनाई.

Madhya Pradesh: BJP will field candidates in two Rajya Sabha seats | मध्य प्रदेश: भाजपा राज्यसभा की दो सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

बीजेपी का झंडा। (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के लिए दो सीटों पर प्रत्याशी उतारने का मन बनाया है.इसे लेकर रविवार को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में रणनीति बनाई गई साथ ही प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा कर बंद लिफाफें में नाम दिल्ली भेज दिए गए, जहां राष्ट्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों पर चर्चा होगी.

भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के लिए दो सीटों पर प्रत्याशी उतारने का मन बनाया है. इसे लेकर रविवार को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में रणनीति बनाई गई साथ ही प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा कर बंद लिफाफें में नाम दिल्ली भेज दिए गए, जहां राष्ट्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों पर चर्चा होगी.

प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में भाजपा ने दो सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतारकर मतदान कराने का फैसला लिया है. इस फैसले पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी. डी. शर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों ने मंथन किया और रणनीति बनाई.

पदाधिकारियों ने राज्यसभा के लिए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया पर भी चर्चा की और संभावित नामों पर विचार कर नामों का पैनल तैयार किया और दिल्ली भेज दिया. भाजपा द्वारा भेजे गए नामों पर दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय चुनाव समिति की बैठक में विचार किया जाएगा. इसके बाद नामों की घोषणा भी दिल्ली से ही की जाएगी.

दूसरी सीट जीतने का करेंगे प्रयास

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी. डी. शर्मा ने कहा कि चुनाव समिति की बैठक में यह तय किया गया कि हम दो सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतारेंगे. हालांकि यह हम जानते हैं कि संख्याबल के हिसाब से एक सीट पर ही हम जीत पाएंगे, मगर दूसरी सीट पर हम प्रत्याशी को जिताने का प्रयास करेंगे.

कांग्रेस ने भी बनाई अपनी रणनीति

भाजपा के अलावा कांग्रेस ने भी राज्यसभा चुनाव के लिए रणनीति तय की है. कांग्रेस द्वारा भी दो सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतारने की तैयारी की जा रही है. कांग्रेस के खाते में संख्याबल के हिसाब से दो सीटें तो आना तय है, मगर भाजपा के तेवर को देखते हुए कांग्रेस अब दोनों सीटों पर अपना कब्जा जमाना चाहती है.

संख्याबल के हिसाब से वैसे कांग्रेस के पास दो सीटें आसानी से आ रही है, मगर अब वह तीसरी सीट के लिए भी प्रयास कर रही है. भाजपा के तेवरों को देखते हुए कांग्रेस का पूरा प्रयास है कि तीनों सीटों पर कब्जा किया जाए.

इसके लिए कांग्रेस ने एक नाम दिल्ली से और दूसरा नाम मुख्यमंत्री कमलनाथ की पसंद से तय करने की रणनीति तय की है. इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों की माने तो वे इस मामले में बसपा प्रमुख मायावती और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव से चर्चा कर चुके हैं.

Web Title: Madhya Pradesh: BJP will field candidates in two Rajya Sabha seats

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे