50 रुपये महंगा रसोई गैस सिलेंडर, विपक्ष ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, दिल्ली में पेट्रोल 89 और श्रीगंगानगर में 99.56 रुपये पर...

By शीलेष शर्मा | Published: February 15, 2021 04:46 PM2021-02-15T16:46:00+5:302021-02-15T16:48:38+5:30

कच्चा तेल की अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि के बीच देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार सातवें दिन बढ़ोतरी हुई। इससे देश में ईंधन की खुदरा कीमतें नये उच्च स्तर पर पहुंच गयीं।

LPG cylinder Rs 50 congerss bjp pm narendra modi Opposition against government Petrol 89 in Delhi and Rs 99 Sriganganagar | 50 रुपये महंगा रसोई गैस सिलेंडर, विपक्ष ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, दिल्ली में पेट्रोल 89 और श्रीगंगानगर में 99.56 रुपये पर...

पेट्रोल पर सबसे अधिक 36 प्रतिशत वैट लगता है.

Highlightsदिल्ली में पेट्रोल 89 रुपये पर पहुंच गया, जबकि राजस्थान में यह शतक मारने की दहलीज पर जा पहुंचा है।मुंबई में पेट्रोल अब तक की सबसे ऊंची दर 95.46 रुपये प्रति लीटर हो गयी।राजस्थान सरकार ने पिछले महीने पेट्रोल और डीजल पर वैट में दो फीसदी की कटौती की थी।

नई दिल्लीः पेट्रोल पदार्थों की क़ीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के खिलाफ़ समूचा विपक्ष एकजुट होता दिख रहा है, फिर चाहे कांग्रेस हो या सपा, बसपा अथवा वाम दल।

तेल की आसमान छूती कीमतों पर आज विपक्ष ने मोदी सरकार पर चौतरफ़ा हमला बोला। प्राप्त संकेतों के अनुसार विपक्षी दल महंगाई के मुद्दे पर अलग-अलग बड़ा आंदोलन खड़ा करने की तैयारी में हैं। इधर कांग्रेस ने हमला बोलते हुये आरोप लगाया कि मोदी की निर्मम, असंवेदनशील और अनैतिक सरकार ने किसानों के साथ तो अन्याय करने की ठान ही ली है और अब देश के हर चूल्हे, चौके, हर गृहिणी, हर आम आदमी की कमर तोड़ने का भी फैसला कर लिया है।

हर चूल्हे-चौके में आग लगा दी है। पेट्रोल और डीजल के दाम  100 रुपए के पास पहुँच गए हैं, अब रसोई गैस के दाम निरंतर बढ़ाए जा रहे हैं। 10 दिनों के अंदर, एक सिलेंडर में, 75 रुपए कीमत का इज़ाफा हुआ है। 4 फरवरी को सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ी थी और अब  कल रात 12 बजे से, मतलब 15 तारीख को आज कीमत 50 रुपए और बढ़ा दी गई है।

कीमत 175 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाई जा चुकी है

यही नहीं, दो महीने के अंदर इसकी कीमत 175 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाई जा चुकी है। पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने सिलेंडर दिखते हुये माँग की कि बड़ी हुयी क़ीमतें वापस ली जायें। उनका यह भी आरोप था कि बज़ट में सैस लगा कर मोदी सरकार राज्यों का राजस्व में हिस्सा मारने के लिये ऐसा कर रही है। कांग्रेस के अलावा सपा ,वाम दलों ,राजद आदि ने भी सरकार के फ़ैसले की कड़ी आलोचना की। 

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत अनियंत्रित होकर आसमान छू रही है तथा करोड़ों मध्यम वर्ग व मेहनतकश जनता में त्राहि-त्राहि मची हुई है लेकिन जनहित के इस खास मुद्दे पर भी सरकार का खामोश दर्शक बने रहना अतिदुखद। महंगाई बढ़ाने वाले इस मुद्दे पर सरकार से तुरंत ध्यान देने की बीएसपी की माँग।

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे अधिक

देश में ईंधन पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) वसूलने वाले राज्य राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे अधिक हैं। राज्य के श्रीगंगानगर शहर में पेट्रोल 99.56 रुपये और डीजल 91.48 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। राज्य में पेट्रोल पर सबसे अधिक 36 प्रतिशत वैट लगता है और इसके अलावा 1,500 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से सड़क उपकर भी लगता है।

डीजल पर राज्य में 26 प्रतिशत वैट और 1,750 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से सड़क उपकर लगता है। रविवार को ब्रांडेड यानी एडिटिव मिश्रित पेट्रोल ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कुछ स्थानों पर 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था। श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत 102.34 रुपये प्रति लीटर और इसी तरह के ग्रेड डीजल की कीमत 95.15 रुपये प्रति लीटर थी। 

Web Title: LPG cylinder Rs 50 congerss bjp pm narendra modi Opposition against government Petrol 89 in Delhi and Rs 99 Sriganganagar

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे