कर्नाटक चुनाव 6 मई का राउंड अपः जानें आज कर्नाटक में क्या-क्या हुआ?

By स्वाति सिंह | Published: May 6, 2018 08:05 PM2018-05-06T20:05:34+5:302018-05-06T20:05:34+5:30

कर्नाटक में 12 मई मतदान होने हैं और रिजल्ट 15 को आएंगे।

karnataka assembly election 2018 6 may complete roundup: Narendra Modi Rahul Gandhi | कर्नाटक चुनाव 6 मई का राउंड अपः जानें आज कर्नाटक में क्या-क्या हुआ?

Karnataka assembly elections 2018

बेंगलुरू, 6 मई: जैसे-जैसे कर्नाटक विधनासभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। तीनों पार्टियां चाहे वो बीजेपी हो कांग्रेस हो या जेडीएस जोर लगाती दिख रही हैं। रविवार  (6  मई) के दिन पीएम मोदी ने कुल 3 रैलियां की। इसके अलावा जेडीएस के लिए एचडी देवगौड़ा और कुमार स्वामी भी अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी कार्यक्रम के दौरान कर्नाटक के रायचूर में जनसभा को संबोधित किया है। रैली में पीएम मोदी को सुनने के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ पहुंची थी। रैली में बासवराज नाम का एक शख्स अलग ही अंदाज में दिखा। पीएम मोदी के इस फैन ने अपनी पीठ पर प्रधानमंत्री की फोटो टैटू करवाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 होने के ठीक एक सप्ताह पहले करीब-करीब आखिरी ओपीनियन पोल सामने आ चुके हैं। टाइम्स नाऊ ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक हुए सभी ओपीनियन पोल्स के ऊपर 'पोल्स ऑफ पोल्स' कर के यह आंकड़ा पेश किया है कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस में करारी टक्कर होने जा रही है। बल्कि दोनों में से कोई भी पार्टी अकेले दम पर सरकार बनाने नहीं जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव होने में अभी एक हफ्ता शेष है, लेकिन इसी बीच पता चला है कि 152 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद, अवैध शराब जब्त किया गया है। किसी भी चुनाव से पहले इतनी भारी मात्रा में रुपयों और समानों को जब्त होने के मामले में कर्नाटक दूसरा शीर्ष राज्य बन चुका है। इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव तक इस मामले में कर्नाटक राज्य 22 वें स्थान पर था। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 2017 विधानसभा चुनावों में दर्ज 193।29 करोड़ रुपये की जब्त के साथ उत्तर प्रदेश इस सूची में सबसे ऊपर है।  पूरी खबर यहां पढ़ें।

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक में 4 रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। चित्रदुर्गा और रायचुर में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया  पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया और कांग्रेस पार्टी को दलितों की नहीं बल्कि डील की चिंता है। उन्होंने कहा कि जिस सरकार ने आपका वेलफेयर नहीं किया उसका फेयरवेल कर दो। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कर्नाटक चुनाव में भगवा लहराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार रैलियां और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का पांच रोडशो करने का प्लान था। पीएम मोदी ने सभी रैलियों में शिरकत की लेकिन बीजेपी अध्यक्ष को पटनापेरिया और वरुणा सीट के लिए प्रचार के दौरान असहजता का सामना करना पड़ा। अमित शाह के पेरियापटना में लोगों का उत्साह नहीं दिखा और वरुणा सीट पर तो लोगों में नाराजगी की सूचना थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कर्नाटक में कुछ ऐसे राजनेता हैं जिनका वर्चस्व अपने विधानसभा क्षेत्र में पार्टी से भी ऊपर है। प्रदेश में किसी भी तरह की राजनीतिक उठा-पटक और समीकरण का असर इनके चुनाव पर नहीं पड़ता। ये ना सिर्फ जीत दर्ज करते हैं बल्कि कोई प्रतिद्वंदी आस-पास भी नहीं फटकता। इन नेताओं को किसी पार्टी की नहीं बल्कि पार्टी को इन नेताओं की जरूरत होती है। इनकी राजनीतिक विरासत, नेतृत्व और व्यक्तित्व किसी भी चुनावी खेल में बढ़त दिलाता है। कर्नाटक की क्षेत्रीय भाषा में इन्हें 'वार्चाज' (Varchas) कहा जाता है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि देश के सबसे चर्चित कुंवारों में शामिल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की शादी तय हो गई है। जी हां, तस्वीरों के माध्यम से राजनीति से जुड़े एक बड़े परिवार के चिराग और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी की शादी की अफवाह इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

Web Title: karnataka assembly election 2018 6 may complete roundup: Narendra Modi Rahul Gandhi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे