छत्तीसगढ़ चुनावः मायावती ने जीती पहली लड़ाई, जोगी की जमीन पर हथियाई 19 आरक्षित सीटें

By आदित्य द्विवेदी | Published: September 27, 2018 07:39 AM2018-09-27T07:39:23+5:302018-09-27T16:06:39+5:30

Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunao: बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने जेसीसी-जोगी से गठबंधन करके अपनी मंशा जाहिर कर दी है। 2019 में महागठबंधन का सपना देख रही कांग्रेस पार्टी के लिए यह एक झटका है।

Chhattisgarh Assembly Elections 2018: BSP and Ajit Jogi Janta Congress alliance seat share | छत्तीसगढ़ चुनावः मायावती ने जीती पहली लड़ाई, जोगी की जमीन पर हथियाई 19 आरक्षित सीटें

छत्तीसगढ़ चुनावः मायावती ने जीती पहली लड़ाई, जोगी की जमीन पर हथियाई 19 आरक्षित सीटें

रायपुर, 26 सितंबरः बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने छत्तीसगढ़ चुनाव से पहले ही एक बड़ी लड़ाई जीत ली है। उन्होंने अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी-जे) से गठबंधन का ऐलान किया था जिसके बाद सीट बंटवारे को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे। 90 विधानसभा वाले प्रदेश में बीएसपी 35 सीटों पर जेसीसी 55 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उल्लेखनीय बात ये है कि अजीत जोगी की जमीन पर बीएसपी 19 आरक्षित सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन के बाद पांच ऐसी सीटें बसपा के कोटे में चली गईं जहां जोगी ने पहले से उम्मीदवार तय कर दिए थे। अब इन सीटों से जनता कांग्रेस के प्रत्याशियों को हटना होगा। इसे मायावती की शुरुआती जीत के तौर पर देखा जा रहा है। यहां चार्ट में देखिए छत्तीसगढ़ बीएसपी और अजीत जोगी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ गठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा- 

सीट का प्रकारजेसीसी-जे की सीटेंबीएसपी की सीटेंकुल सीटें
एससी3710
एसटी171229
सामान्य351651
कुल5535

90


कांग्रेस के लिए झटका

अजीत जोगी की पार्टी से गठबंधन करके मायावती ने साफ किया है कि 2019 का कार्ड अभी भी उनके ही पाले में है। उन्होंने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से गठबंधन नहीं किया बल्कि गठबंधन के नए साथ तलाश लिए। 2019 में महागंठबंधन का सपना देख रही कांग्रेस पार्टी के लिए यह कतई शुभ संकेत नहीं है।

2014 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीएसपी ने महज एक सीट पर जीत दर्ज की थी। अजीत जोगी ने भी कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी का ऐलान किया है। जोगी के साथ हुए गठबंधन में बसपा को के खाते में दो दर्जन सीटें ऐसी आई हैं,  जिस पर पिछले चुनाव में उसे 5 हजार से कम वोट मिले थे।बसपा ने सुरक्षित सीटों पर जो अपने उम्मीदवार उतारे हैं उनमें नवागढ़ ऐसी सीट है जहा पिछले चुनाव में 2805 वोट ही मिले थे। जबकि अहिवारा सीट पर बसपा उम्मीदवार को महज 1270 वोट मिले थे।

बीएसपी के उम्मीदवार इन 35 सीटों से लड़ेंगे चुनावः-

बहुजन समाज पार्टी जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी उनमें भरतपुर-सोनहत, सामरी, लुंड्रा, अंबिकापुर, जशपुर, कुनकुरी, सारंगढ़, खरसिया, पाली-तानाखार, अकलतरा, जांजगीर चांपा, सक्ती, जैजेपुर, पामगढ़, बिलाईगढ़, कसडोल, रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, बिंद्रानवागढ़, कुरुद, भिलाई नगर, अहिवारा, नवागढ़, डोगरगढ़, डोगरगांव, अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कोंटा, मस्तूरी, पंडरिया, सरायपाली व चंद्रपुर शामिल हैं।

English summary :
Bahujan Samaj Party supremo Mayawati has won a major fight before the Chhattisgarh Legislative Assembly election. Mayawati had announced the alliance with Ajit Jogi's party Chhattisgarh Janata Congress (JCC-J) after which questions were being raised about seat sharing for the upcoming Chhattisgarh Janata Congress. JCC will contest from 55 seats and BSP from 35 seats in Chhattisgarh's 90 assembly constituencies.


Web Title: Chhattisgarh Assembly Elections 2018: BSP and Ajit Jogi Janta Congress alliance seat share

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे