चुनाव आयोग के फैसले के बाद बिहार में सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के पक्ष में कांग्रेस

By भाषा | Published: August 17, 2020 06:13 PM2020-08-17T18:13:09+5:302020-08-17T18:13:09+5:30

बिहार कांग्रेस के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने दावा किया है कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव में पिछली बार से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Bihar Election: Congress in favour of finalizing seat sharing in Bihar after Election Commission's decision | चुनाव आयोग के फैसले के बाद बिहार में सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के पक्ष में कांग्रेस

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsमहागठबंधन में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा), मांझी की हिंदुस्तान अवामी मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी हैं।बिहार में इस साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। महागठबंधन में सीटों के तालमेल को लेकर स्थिति अस्पष्ट बनी हुई है।

नयी दिल्ली:  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में महागठबंधन के घटक दलों के बीच चल रही बातचीत की पृष्ठभूमि में कांग्रेस सूत्रों ने कहा है कि पार्टी निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रमों पर आधिकारिक रूप से फैसला किए जाने के बाद ही सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के पक्ष में है।

पार्टी सूत्रों का यह भी कहना है कि अभी घटक दलों के साथ सीटों की संख्या को लेकर कोई सहमति नहीं बनी है, हालांकि कांग्रेस पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले कहीं ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पिछली बार कांग्रेस 41 सीटों पर लड़ी थी और उसे 27 पर जीत हासिल हुई थी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘पहली बात यह है कि हम गठबंधन में ज्यादा से ज्यादा दलों को समाहित करना चाहते हैं। ऐसे में बातचीत की प्रक्रिया अभी चलती रहेगी।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दे दिया जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि चुनाव आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रमों को लेकर कोई अंतिम निर्णय किए जाने के बाद ही सीटों के तालमेल को अंतिम रूप दिया जा सकेगा।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘अगर चुनाव छह महीने के लिए टल जाता है तो फिर अभी से सीटें तय करके क्या होगा? ऐसी स्थिति में हमें तत्कालीन परिस्थिति के हिसाब से रणनीति बनानी होगी।’’

गौरतलब है कि बिहार के ज्यादातर विपक्षी दल कोरोना वायरस और बाढ़ के संकट के कारण विधानसभा चुनाव स्थगित करने की मांग कर रहे हैं, हालांकि निर्वाचन आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चुनाव समय पर होने की संभावना है। महागठबंधन में सीटों के तालमेल को लेकर स्थिति अस्पष्ट बनी हुई है। पूर्व मुख्यममंत्री जीतन राम मांझी के नाराज होने की भी खबरें हैं।

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कुछ नेताओं ने हाल ही में खुलकर कहा है कि कांग्रेस एक बड़ी पार्टी है और उसे पिछली बार से कहीं ज्यादा सीटें मिलनी चाहिएं। इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘यह तय है कि कांग्रेस पिछली बार से ज्यादा सीटें लड़ेगी।

कितनी सीटों पर लड़ेगी, इस बारे में कोई भी फैसला राजद और दूसरे सहयोगियों के साथ बातचीत के बाद होगा।’’ महागठबंधन में कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा), मांझी की हिंदुस्तान अवामी मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी हैं। बिहार में इस साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। 

Web Title: Bihar Election: Congress in favour of finalizing seat sharing in Bihar after Election Commission's decision

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे