जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर अमेरिका में उबाल, डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी के बावजूद हिंसक प्रदर्शन जारी, देखें तस्वीरें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 3, 2020 12:18 PM2020-06-03T12:18:31+5:302020-06-03T12:18:49+5:30

Next

मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में ले जाए जाने के दौरान अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी हैं। (फोटो सोर्स- एएफपी)

कुछ प्रदर्शनों ने उग्र रूप ले लिया, जिसकी वजह से पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प भी हुई। (फोटो सोर्स- एएफपी)

इसके अलावा फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था, 'उसने कहां, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।' (फोटो सोर्स- एएफपी)

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को रोकने के लिए शहर एवं राज्यों द्वारा जरूरी कदम नहीं उठाए जाने की सूरत में सेना तैनात करने की सोमवार को धमकी दी। (फोटो सोर्स- एएफपी)

व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से आनन-फानन राष्ट्र के नाम दिए गए अपने संबोधन में ट्रंप ने घोषणा की कि वह दंगे, लूट, तोड़-फोड़, हमलों और संपत्ति की अकारण बर्बादी को रोकने के लिए “हजारों की संख्या में” हथियारों से लैस सैनिकों, सैन्यकर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को भेजेंगे। (फोटो सोर्स- एएफपी)

एक हफ्ते से जारी प्रदर्शनों में, अमेरिका में अब तक अरबों डॉलर की संपत्ति बर्बाद हो गई है और दंगाइयों ने फ्लॉयड की मौत पर गुस्सा जाहिर करते हुए व्यावसायिक केंद्रों और सार्वजनिक स्थानों को क्षतिग्रस्त किया है और दुकानों व मॉल में लूटपाट की है। (फोटो सोर्स- एएफपी)

ट्रंप ने कहा, 'आज मैंने प्रत्येक गवर्नर से सड़कों पर पर्याप्त संख्या में नेशनल गार्ड की तैनाती करने की सिफारिश की है। मेयरों और गवर्नरों को हिंसा समाप्त होने तक कानून प्रवर्तन एजेंसियों या अधिकारियों की जबर्दस्त उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी।' उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में देश ‘‘पेशेवर अराजक तत्वों, हिंसक भीड़, आगजनी करने वालों, लुटेरों, दंगाइयों, ऐंटीफा और अन्य” की गिरफ्त में है। (फोटो सोर्स- एएफपी)

फ्लॉयड की मौत के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों की आग अमेरिका के 140 शहरों तक पहुंच गई है, जिसे देश में पिछले कई दशकों में बदतरीन नागरिक असंतोष माना जा रहा है। (फोटो सोर्स- एएफपी)

वॉशिंगटन डीसी में, प्रदर्शनकारियों ने एक ऐतिहासिक चर्च को जला दिया और राष्ट्रीय स्मारक एवं लिंकन स्मारक जैसे ऐतिहासिक स्थानों और कुछ महत्त्वपूर्ण संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। (फोटो सोर्स- एएफपी)

करीब छह राज्यों और कम से कम 13 बड़े शहरों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। देश भर में नेशनल गार्ड के करीब 67,000 सैनिकों को तैनात किया गया है। (फोटो सोर्स- एएफपी)