Iran Protests: हिजाब विरोधी प्रदर्शनों ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई में 31 की मौत

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: September 23, 2022 03:41 PM2022-09-23T15:41:50+5:302022-09-23T15:44:56+5:30

Next

ईरान में महसा अमिनी की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों पर ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई में कम से कम 31 नागरिक मारे गए, जिन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था। एएफपी ने एक एनजीओ का हवाला देते हुए इस खबर की जानकारी दी है।

ईरान ह्यूमन राइट्स (आईएचआर) के निदेशक महमूद अमीरी-मोघद्दाम ने एक बयान में कहा, "ईरान के लोग अपने मौलिक अधिकारों और मानवीय गरिमा को हासिल करने के लिए सड़कों पर आए हैं और सरकार गोलियों से उनके शांतिपूर्ण विरोध का जवाब दे रही है।"

उत्तरी प्रांत कुर्दिस्तान में पहले सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए, जहां से अमिनी का जन्म हुआ, लेकिन अब यह पूरे देश में फैल गया है।

आईएचआर (IHR) ने कहा कि उसके मरने वालों में कैस्पियन सागर के उत्तरी मजांदरान प्रांत के अमोल शहर में बुधवार रात मारे गए 11 लोगों की मौत और उसी प्रांत के बाबोल में 6 लोगों की मौत शामिल है। आईएचआर के मुताबिक इस बीच, प्रमुख पूर्वोत्तर शहर तबरीज़ ने विरोध प्रदर्शन में अपनी पहली मौत देखी।

एमिरी-मोघद्दाम ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा निंदा और चिंता की अभिव्यक्ति अब पर्याप्त नहीं है।"

इससे पहले, कुर्द अधिकार समूह हेंगॉ ने कहा था कि कुर्दिस्तान प्रांत और ईरान के उत्तर के कुर्द-आबादी वाले अन्य क्षेत्रों में बुधवार रात आठ लोगों सहित 15 लोग मारे गए थे।