टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप हुए बैन, तो हर काम के लिए बेस्ट हैं ये इंडियन ऐप, आज ही कर लें डॉउनलोड

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 30, 2020 08:43 AM2020-06-30T08:43:00+5:302020-06-30T08:43:00+5:30

Next

भारत सरकार की ओर से 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया गया है और ढेरों ऐप्स को अब भारत में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। शॉपिंग से लेकर, ऑनलाइन विडियो देखने और चैटिंग करने के लिए आप ढेर सारे ऐप्स इस्तेमाल करते रहे होंगे। ऐसे में चाइनीज से बेस्ट इंडियन ऐप से रूबरू करवाते हैं

सोशल मीडिया पर चैटिंग से लेकर शॉर्ट विडियो शेयरिंग तक के लिए इंडियन ऐप्स मौजूद हैं। इन ऐप्स में हाइक स्टिकर चैट मेसेंजर से लेकर बोलो इंडिया, जियो चैट, मित्रों, रोपोसो और शेयरचैट जैसे ढेरों ऑप्शंस शामिल हैं।

अगर आपको इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए कोई मेड इन इंडिया ब्राउजर चाहिए तो सबसे सिक्यॉर और पावरफुल परफॉर्मेंस Jio Browser से मिल सकती है।

भारत में बने Gaana, Jio Saavn और Wynk Music जैसे ऐप्स आपको जरूर पसंद आएंगे।

अधिकतकर लोग फाइल शेयरिंग के लिए यूजर्स शेयरइट और Xender जैसे ऐप्स की मदद लेते हैं, जो चाइनीज हैं। भारत में बना Jio Switch ऐप भी बिल्कुल ऐसे ही शेयरिंग ऑप्शंस यूजर्स को देता है

फोटो एडिटिंग के लिए यूजर्स ढेर सारे ऐप्स की मदद लेते हैं लेकिन इंडियन ऐप LightX एकसाथ कई एडिटिंग फीचर्स ऑफर करता है। इस ऐप की मदद से फिल्टर लगाने के अलावा कलर करेक्शन भी किया जा सकता है।

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद है तो सबसे पॉप्युलर ऐप फ्लिपकार्ट है। इसके अलावा आप स्नैपडील ऑनलाइन और टाटा क्लिक जैसे शॉपिंग ऐप्स भी फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

आपको विडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की जरूरत है तो नमस्ते भारत, Say Namaste और JioMeet जैसे ऐप्स की मदद ली जा सकती है। ये सभी ऐप्स भारतीय डिवेलपर्स ने तैयार किए हैं।