59 चीन ऐप हुए भारत में बैन, क्या देश को होगा इससे नुकसान-जानिए यहां

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 30, 2020 12:09 PM2020-06-30T12:09:26+5:302020-06-30T12:09:26+5:30

Next

पिछले कई दिनों से लद्दाख की सीमा पर चीन से संघर्ष जारी है। चीनी सेना से हुई झड़प में देश के वीर जवान शहीद भी हुए । जिसके बाद से चीन के सामान का बहिष्कार करने की बात की जा रही है

ऐसे में मोदी सरकार ने हाल ही में चीनी 59 ऐप्स को बैन कर दिया है। इन ऐप्स के बैन से चीन को नुकसार भी हो सकता है

टिकटॉक भारत का लोकप्रिय ऐप है, इस ऐप को यूज करके कई युवा स्टार्स बन गए हैं

चीनी कंपनी बाइटडांस भारत में लगभग 110 मिलियम लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। इसके प्रतिबंध से चीन को नुकसान होने वाला है

हेलो एप भी भारत में काफी फेमस है। हैलो ऐप के भारत में हर महीने 5 करोड़ के करीब सक्रिय उपयोगकर्ता हैं

यह चीनी ऐप प्रतियोगिता में भारत के शेयरचैट ऐप के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। इस ऐप पर प्रतिबंध लगने से ShareChat एक बार फिर लोगों का ध्यान खींचेगा।

देश में Liki के कुल 115 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। यह ऐप उन 7 टॉप ऐप्स में से एक है जिन्हें लोग प्यार करते हैं। इस चीनी ऐप को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

लोग वीडियो बनाकर पैसा कमा रहे हैं। इसका मतलब है कि चीन सहित भारत के कई लोगों को भारी नुकसान होगा।

यूसी ब्राउजर को चीन को छोड़कर बाकी दुनिया में लगभग 1.1 बिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है। इस कारोबार का आधा हिस्सा केवल भारत में किया गया था।

इसका मतलब है कि भारत में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता चीन में यूसी ब्राउज़र का उपयोग करते हैं। वर्तमान में, भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 500 मिलियन से अधिक है। यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ मोबाइल ऐसे हैं जिनमें यूसी ब्राउज़र नहीं है।

चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi भारत में पहले नंबर पर है। यह भारत में इतना लोकप्रिय है कि यह बाजार के एक चौथाई से अधिक को कवर करता है।

2019 की तीसरी तिमाही में, Xiaomi के भारत में 26% उपयोगकर्ता थे। Xiaomi यूजर्स अब Mi कम्युनिटी और Mi वीडियो कॉल-Xiaomi जैसे ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अगर हम भारत की बात करें तो इसका भी नुकसान होगा। यहां लोग हैलो, लाइक, विटोस, टिकटलॉक, यूसी ब्राउजर जैसे ढेरों ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें चीन से काफी पैसा मिलता है।

कई भारतीयों ने इन एप्स के माध्यम से रोजगार भी पाया है और ये ऐप कई लोगों के लिए आय का स्रोत बन गए हैं। लोग वीडियो बनाकर पैसा कमा रहे हैं। इसका मतलब है कि चीन सहित भारत के कई लोगों को भारी नुकसान होगा।