Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर इस बार सूर्य-शनि ग्रह का बनेगा दुर्लभ संयोग, लेकिन इन 4 राशियों को नहीं मिलेगा लाभ

By रुस्तम राणा | Published: January 10, 2023 02:12 PM2023-01-10T14:12:15+5:302023-01-10T14:13:54+5:30

Next

Makar Sankranti 2023: सूर्य देव 14 जनवरी 2023 की शाम को मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। सूर्य का मकर राशि में आना मकर संक्रांति कहलाता है। मकर संक्रांति पर इस बार सूर्य, शनि और शुक्र ग्रह का संयोग बन रहा है। इस राशि में पिता पुत्र का मिलन होगा।

ज्योतिषीय गणना के लिहाज से यह तीन ग्रहों का यह संयोग दुर्लभ है। मकर राशि में सूर्य और शनि का मिलन अगले तीस सालों बाद होगा। मकर संक्रांति पर सूर्य देव की जहां कुछ राशियों कृपा बरसेगी तो चार राशियों पर अशुभ प्रभाव भी पड़ेगा। जिन 4 राशियों पर यह प्रभाव पड़ेगा, वे राशियां इस प्रकार हैं-

सिंह: इस अवधि में आर्थिक स्थिति को लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। आर्थिक दृष्टि से समय आपके अनुकूल नहीं होगा। आपको अपने बजट का ख्याल रखना होगा। इस दौरान आपको ननिहाल पक्ष से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है। घर में बड़े सदस्यों से विवाद हो सकता है। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें।

तुला: इस अवधि में आपको पारिवारिक जीवन में काफी उलझन का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके घर परिवार में कहासुनी हो सकती है। अपनों के गलत व्यवहार के कारण आप निराश दिखाई देंगे। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें और अपने सामान इत्यादि का ध्यान रखें। इस दौरान सरकारी कामकाज में देरी हो सकती है। इस समय जितना हो सके धैर्य बनाकर रखें।

धनु: मकर राशि में सूर्य के प्रवेश से धनु राशि के जातकों को इस अवधि में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अप्रत्याशित फल प्राप्त होंगे। इस समय आप किसी को कठोर वचन कह सकते हैं जिससे झगड़ा संभव है। कटु वाणी पर ध्यान देना होगा। इस समय घर में परेशानियां आएंगी। पारिवारिक विवाद उभरकर सामने आएगा। धन की बचत कर पाने में भी मुश्किलों का सामना करेंगे।

कुंभ: मकर संक्रांति पर सूर्य का मकर राशि में प्रवेश से आपकी राशि में उथल-पुथल की संभावना रहेगी। आपके ऊपर काम का दबाव देखने को मिलेगा। इस समय आप किसी निजी समस्या के कारण मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं। आपके शत्रु आप पर हावी होते हुए नजर आ सकते हैं। ऐसे में आपको उनसे सावधान रहने की आवश्यकता होगी। उधार के रूप में किसी को अधिक पैसा न दें, अन्यथा आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।